scriptBudget 2023: क्या हुआ सस्ता, क्या महंगा; देखिए पूरी लिस्ट | Budget 2023: What has become cheaper, what’s more expensive; Full list | Patrika News

Budget 2023: क्या हुआ सस्ता, क्या महंगा; देखिए पूरी लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2023 02:05:44 pm

Budget 2023: मोबाइल फोन, कैमरे का लेंस, led टीवी सहित कई अन्य चीजों के दाम फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में कम होंगे। वहीं सोना-चांदी, सिगरेट सहित कई वस्तुओं के दाम बढ़ा दिए गए हैं। आइए पूरी लिस्ट देखते हैं कि बजट में किन चीजों को सस्ता किया गया है और किन चीजों को महंगा किया गया है।

budget-2023-what-has-become-cheaper-what-s-more-expensive-full-list.jpg

Budget 2023: What has become cheaper, what’s more expensive; Full list

Budget 2023 केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को 1 अप्रैल से शुरू होने वाले फाइनेंशियल ईयर के लिए केंद्रीय बजट पेश किया है। 2024 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का ये आखिरी पूर्ण बजट है, जिसमें कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं। जिसमें सबसे बड़ी घोषणा करते हुए वित्तमंत्री ने इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव कर दिया है। अब 7 लाख की आय तक एक भी टैक्स नहीं लगेगा। बजट भाषण में वित्तमंत्री ने यह भी बताया कि किन चीजों को सस्ता किया जा रहा है और कौन सी चीजें महंगी हो रही हैं। आइए जानते हैं अब आपको कौन सी चीजें खरीदने के लिए ज्यादा पैसा देना होगा और किन चीजों को कम पैसे ही देकर खरीद सकेंगे।
कौन-कौन सी चीजों को किया गया सस्ता
-LED टीवी
-कपड़ा
-मोबाइल फोन
-खिलौना
-मोबाइल और कैमरा लेंस
-इलेक्ट्रिक कारें
-हीरे के आभूषण
-बायोगैस से जुड़ी चीजें
-लिथियम सेल्स
-साइकिल

बजट में किन चीजों को किया गया महंगा
-सिगरेट
-शराब
-सोना
-प्लेटिनम
-विदेशी किचन चिमनी
-एक्स-रे मशीन
-आयात होने वाले चांदी के सामान
अमृत काल में यह पहला बजट: वित्तमंत्री
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के शुरुआत में कहा कि “माननीय अध्यक्ष, मैं 2023-24 का बजट पेश कर रही हूं। अमृत काल में यह पहला बजट है। हम एक समृद्ध और समावेशी भारत की कल्पना करते हैं, जिसमें विकास का लाभ सभी क्षेत्रों और नागरिकों, विशेष रूप से हमारे युवाओं, महिलाओं, किसानों, ओबीसी, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति तक पहुंचे।
यह भी पढ़ें

बजट में इनकम टैक्स पर बड़ा ऐलान, अब 7 लाख तक की कमाई पर नहीं लगेगा टैक्स

 
प्रति व्यक्ति आय हुई 1.97 लाख रुपए
वित्तमंत्री ने कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता और सम्मान का जीवन सुनिश्चित किया है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से भी अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपए हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो