script

दिवाली पर चीन को 40 हजार करोड़ रुपये का झटका देने के लिए तैयार भारत के व्यापारी, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2020 04:27:56 pm

कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स कैट ने पूरी की तैयारियां ।
व्यापारियों ने चीनी सामान को नहीं बेचने का संकलप लिया है।

दिवाली पर चीन को 40 हजार करोड़ रुपये का झटका देने के लिए तैयार भारत के व्यापारी, जानिए कैसे

CAIT ensures big blow to Chinese festive business, this Diwali

नई दिल्ली । देश बार दिवाली को हिन्दुस्तानी दिवाली के लिए मनाने के कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) Confederation of All India Traders CAIT के आव्हान को देश के कोने कोने में ले जाने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली हैं जिसके जरिये कैट के बैनर तले देश का व्यापारी वर्ग चीन Chinese festive business को इस वर्ष के दिवाली फेस्टिवल सीजन पर लगभग 40 हजार करोड़ 40 thousand crores रुपये का बड़ा झटका देने को पूरी तरह तैयार है। कैट के इस अभियान को देश भर से व्यापक समर्थन मिल रहा है।जहाँ व्यापारियों ने चीनी सामान को नहीं बेचने का संकलप लिया है।

वोकल फॉर लोकल के लिए व्यापारियों को बनाया जाए ब्रांड एंबेसडर – कैट

भारतीय व्यापारियों में है चीन को लेकर गुस्सा-
कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि प्रति वर्ष भारत में दिवाली त्यौहार के सीजन पर लगभग 70 हजार करोड़ रुपये का व्यापार होता है जिसमें सोना चांदी, ऑटोमोबाइल जैसे महंगे रिटेल व्यापार भी शामिल हैं। इस 70 हजार करोड़ के व्यापार में लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का सामान बीते वर्षों में चीन से आयात होता है। लेकिन इस वर्ष जून महीने में जिस तरह से चीन ने 20 भारतीय जवानों को निर्दयता के साथ मारा है उसको लेकर देश के सभी वर्गों में चीन के प्रति एक बड़ा गुस्सा और आक्रोश है और जिसके चलते लोग चीन का सामान न खरीदने का मन बनाये हुए बैठें हैं।

पीएम की वोकल फॉर लोकल पर महिलाओं ने शुरू किया रूरल मार्ट

वोकल फॉर लोकल पर ध्यान दे रहे व्यापारी-
देश भर में व्यापारी कैट के भारतीय सामान – हमारा अभिमान एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकल पर वोकल एवं आत्मनिर्भर भारत को जमीनी स्तर तक सफल बनाने में भारतीय सामानों को प्रमुखता से बेचे जाने के लिए स्टॉक का संग्रह कर रहे हैं। दिवाली के त्योहारी सीजन में वैसे तो हर वर्ग का व्यापारी अपनी तैयारी कर रहा हैं किन्तु खास तौर पर मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक एवं इलेक्ट्रिकल सामान, खिलौने, होम फर्निशिंग, किचेन एक्सेसरीज, गिफ्ट आइटम्स, घड़ियाँ, रेडीमेड गारमेंट्स, फैशन के कपडे, फुटवियर, कॉस्मेटिक्स, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फर्नीचर, एफएमसीजी प्रोडक्ट्स, कंस्यूमर ड्युरेबल्स, ऑफिस स्टेशनरी, दिवाली की पूजा और दिवाली पर घर, दुकान, ऑफिस सजाने का दिवाली का सामान आदि बड़ी मात्रा में बिकने की संभावना है।

आत्मनिर्भर भारत पर ज्यादा जोर –
कैट ने चीन के सामानों के विकल्प के रूप में जहाँ देश भर में लघु उद्योगों की जानकारी करते हुए उन्हें अधिक उत्पाद बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया हैं वहीँ दूसरी ओर देश के प्रत्येक शहर में कारीगरों, शिल्पकारों एवं ऐसे लोग जिनके पास कला कौशल तो है लेकिन साधन नहीं है। वहीं कैट का यह प्रयास सही मायनों में प्रधानमंत्री मोदी के लोकल पर वोकल एवं आत्मनिर्भर भारत को वास्तविकता में करके दिखायेगा जिसके जरिये चीन को 40 हजार करोड़ रुपये के व्यापार का झटका देकर सबक सिखाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो