script

कैशलेस पेमेंट पर सरकार की बंपर छूट, यहां पढि़ए किस पर कितना फायदा

locationइंदौरPublished: Dec 09, 2016 03:31:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

नोटबंदी के एक माह बाद गुरुवार को केंद्र ने लोगों को बड़ी राहत दी। कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए नए कदमों के तहत अब 2,000 रुपए तक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर कोई सर्विस टैक्स नहीं देना होगा।

card payment

card payment

नोटबंदी के एक माह बाद गुरुवार को केंद्र ने लोगों को बड़ी राहत दी। कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए नए कदमों के तहत अब 2,000 रुपए तक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर कोई सर्विस टैक्स नहीं देना होगा। यह राहत इसी माह से मिलने लगेगी।
1. नेशनल हाइवे पर टोल के लिए डिजिटल तरीके से पेमेंट करने पर 10% की छूट मिलेगी।

2. एक लाख गांवों में मुफ्त दो पीओएस मशीनें 

3. पीओएस का किराया प्रतिमाह 100 रु. से ज्यादा नहीं।
4. 2000 रुपए तक के डेबिट-क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन पर सर्विस टैक्स से छूट।

5. 4.32 करोड़ किसानों को मिलेगा रुपे कार्ड।

6. रोज साढ़े चार करोड़ लोग पेट्रोल डीजल खरीदते हैं। एक महीने में इस सेल का डिजिटल पेमेंट 20% से बढ़कर 40% हो गया है। अगर ये मौजूदा दर से 30 प्रतिशत और बढ़ती है तो कैश के प्रयोग में कमी आएगी। इसलिए जो डिजिटल मोड में पेट्रोल डीजल खरीदेगा उसे 0.75% कम दर पर ये उपलब्ध कराया जाएगा।
7. टिकट पर 0.5% छूट 

जहां जहां सब अर्बन रेलवे नेटवर्क है वहां जो लोग मंथली और सीजनल टिकट लेंगे उनको रेलवे 0.5% छूट देगी। ये एक जनवरी से शुरू होगा। इसकी शुरुआत मुंबई से की जाएगी।
8. टिकट बुकिंग पर 10 लाख का मुफ्त दुर्घटना बीमा

इस देश में जितने लोग रेलवे से सफर करते हैं उनमें से 58% आज भी ऑन लाइन टिकट बुक करते हैं। इसलिए जो ऑनलाइन टिकट बुक करेगा उसे 10 लाख रुपए का जीवन बीमा मिलेगा। जो कैश में पेमेंट करेगा उसे ये सुविधा नहीं मिलेगी।
9. रेल सुविधाओं पर 5% छूट

रेलवे कैंटरिंग, एक्मोडेशन और रिटायरिंग रूम जैसी सुविधाओं के लिए जो डिजिटल मोड से पेमेंट करेगा उसे रेलवे 5% की छूट देगा।

10. ई-इंश्योरेंस पॉलिसी, प्रीमियम पर 10% छूट, लाइफ इश्योरेंस पर 8% छूट।
अगर कोई उनके कंस्टमर पोर्टल से पॉलिसी खरीदता है या किस्त जमा करता है तो उन्हें जनरल इंश्योरेंस के केस में 10% छूट मिलेगी और लाइफ इंश्योरेंस के केस में 8% छूट मिलेगी। ये नई पॉलिसी खरीदने पर ही होगा।
11. पीएसयू लेनदेन पर लगने वाली फीस वही उठाएगी। 

ट्रेंडिंग वीडियो