scriptबच्चे के नाम पीपीएफ खाता, लॉन्ग टर्म सेविंग्स और टैक्स छूट के लिए है अच्छा आॅप्शन | Child's PPF Account: Better option for long term savings and tax rebate | Patrika News

बच्चे के नाम पीपीएफ खाता, लॉन्ग टर्म सेविंग्स और टैक्स छूट के लिए है अच्छा आॅप्शन

Published: Jun 05, 2016 07:46:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

लॉन्ग टर्म सेविंग्स और टैक्स की देनदारी घटाने के लिए बच्चे के नाम पर पीपीएफ खाता खोला जा सकता है, लेकिन बच्चे के नाम माता या पिता सिर्फ एक पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

लॉन्ग टर्म सेविंग्स और टैक्स की देनदारी घटाने के लिए बच्चे के नाम पर पीपीएफ खाता खोला जा सकता है, लेकिन बच्चे के नाम माता या पिता सिर्फ एक पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। यह गार्जियनशिप में ऑपरेट होता है।
जरूरी डॉक्यूमेंट्स

बच्चे के नाम अकाउंट खोलने के लिए पासपोर्ट साइज फोटो के साथ उसकी उम्र के सबूत के तौर पर फॉर्म के साथ उसका बर्थ सर्टिफिकेट/स्कूल सर्टिफिकेट जमा करना होता है।

इनवेस्टमेंट लिमिट
किसी शख्स के अपने और उसकी गार्जियनशिप में खोले गए पीपीएफ अकाउंट में हर साल कुल एक लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है। नियम के मुताबिक 1 लाख रुपए की लिमिट अकाउंट के हिसाब से नहीं बल्कि इंडिविजुअल के हिसाब से लागू होती है।
टैक्स छूट

इनकम टैक्स एक्ट 80सी के तहत गार्जियन अधिकतम 1 लाख रुपए तक निवेश पर छूट क्लेम कर सकते हैं। यह लिमिट दोनों पीपीएफ अकाउंट्स के बैलेंस पर लागू होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो