अक्टूबर माह में CNG हो सकती है महंगी, 10-11 फीसदी बढ़ सकते हैं दाम!

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) के अनुसार सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दामों में अक्टूबर तक 10-11 फीसदी तक बढ़ोतरी हो सकती है।

By: Mohit Saxena

Published: 11 Sep 2021, 08:30 PM IST

नई दिल्ली। आम आदमी को अक्टूबर माह में एक बड़ा झटका लगने की संभावना है। दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दाम अक्टूबर में 10-11 फीसदी तक बढ़ाए जा सकते हैं।

ब्रोकरेज कंपनी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) की एक रिपोर्ट में इस तरह की संभावना है। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि सरकार द्वारा निर्धारित गैस के दाम करीब 76 फीसदी बढ़ गए तो इसका असर सीएनजी और पीएनजी की कीमतों पर भी पड़ेगा। गौरतलब है कि सरकार हर छह माह पर प्राकृतिक गैस की कीमतों की समीक्षा करती है। अगली समीक्षा एक अक्टूबर को होगी।

ये भी पढ़ें: घर खरीदने वालों को सस्ते होम लोन का ऑफर, आठ नवंबर तक उठाएं लाभ

कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती होगी

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के अनुसार एक अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च, 2022 तक एपीएम या एडमिनिस्टर्ड रेट (Administered Rate) बढ़कर 3.15 डॉलर प्रति यूनिट (MMTTU) हो जाएगी। यह अभी 1.79 डॉलर प्रति यूनिट है।

रिपोर्ट के अनुसार, एपीएम गैस कीमतों में बढ़ोतरी सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (CGD) कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती होगी। इसका मतलब है कि उनके लिए सीएनजी और पीएनजी की लागत बढ़ेगी।

कीमतों में होगी बढ़ोतरी

एपीएम गैस की कीमतों में बढ़ोतरी से दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी का वितरण करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लि.(IGL) को अगले एक वर्ष के दौरान कीमतों को बढ़ाना होगा। कुछ इसी तरह का फैसला मुबई में सीएनजी की आपूर्ति करने वाली एमजीएल को भी उठाना पड़ेगा। गैस वितरण कंपनियों को कीमतों में 10-11 फीसदी तक की बढ़ोतरी करनी होगी।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned