पेट्रोल और डीजल के बाद दिल्ली-एनसीआर में बढ़ें सीएनजी के दाम, कीमतें आज से लागू

दिल्ली में सीएनजी की कीमत 43.40 रुपये से बढ़कर 44.30 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुकी है।

By: Mohit Saxena

Published: 08 Jul 2021, 05:00 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली-NCR के लोग पहले ही रसोई गैस (LPG),पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की मार झेल रहे थे। अब वाहनों में उपयोग होने वाली सीएनजी (CNG) के दाम में भी इजाफा देखने को मिल रहा है।

देश की राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में 90 पैसे प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में सीएनजी की कीमत 43.40 रुपये से बढ़कर 44.30 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुकी है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी CNG की कीमत बढ़ गई हैं। तीनों जिलों में CNG के दाम 49.08 रुपये से बढ़कर 49.98 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। बढ़ी हुई कीमतें गुरुवार यानी आज सुबह 6 बजे से लागू हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें: एसबीआई समेत 14 बैंकों पर RBI ने जुर्माना लगाया, नियमों के उल्लंघन का आरोप

PNG की कीमतों में संशोधन

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ट्वीट कर कीमतों में बढ़ोतरी की जानकारी साझा की है। कंपनी के अनुसार सीएनजी के अलावा पीएनजी (PNG) की कीमतों में भी बदलाव किया गया है। कंपनी के अनुसार 8 जुलाई 2021 से दिल्ली में पीएनजी की कीमत 29.66 रुपये प्रति एससीएम (Standard Cubic Meter) हो गई है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी के दाम आज से 29.61 रुपये प्रति एससीएम तक पहुंच गए हैं।

आईजीएल ने ट्वीट कर कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव के बाद दिल्ली में CNG, पेट्रोल के मुकाबले 68 फीसदी और डीजल की तुलना में 50 फीसदी की बचत कराएगी। वहीं ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दोबारा से बढ़ोतरी की है।

ये भी पढ़ें: Post Office की ये योजना पैसा कर देती है डबल, 1000 रुपए से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

दिल्ली में पेट्रोल 35 पैसे और डीजल 9 पैसे महंगा हो गया है। गौरतलब है कि सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इस माह यानी जुलाई में घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 25.50 रुपये बढ़ाया गया है। वहीं कमर्शियल सिलेंडरों के दाम 84.50 रुपये का इजाफा हुआ है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned