scriptDIGITAL LOVE : ऑनलाइन प्यार के जरिए कंपनियां ऐसे कर रहीं करोड़ों की कमाई | Companies are making crores of rupees through online love | Patrika News

DIGITAL LOVE : ऑनलाइन प्यार के जरिए कंपनियां ऐसे कर रहीं करोड़ों की कमाई

locationजयपुरPublished: Feb 16, 2021 11:28:02 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

इस बार वेलेंटाइन डे पर वैलेंटाइन्स डे पर दुनिया की एक प्रमुख चॉकलेट निर्माता कंपनी ने अपने मार्केटिंग कैंपेन ‘हाऊ फार विल यू गो फॉर लव’ के माध्यम से देश के 5.8 करोड़ युवाओं तक पहुंचाया। इसके जरिये कंपनियों ने करोड़ों रुपए का बिजनेस किया।

DIGITAL LOVE

नई दिल्ली. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पसंद-नापसंद से लेकर भावनाओं, प्यार के इजहार का सबसे सटीक व बेहतर माध्यम बन रहा है। इस बार वेलेंटाइन डे पर वैलेंटाइन्स डे पर दुनिया की एक प्रमुख चॉकलेट निर्माता कंपनी ने अपने मार्केटिंग कैंपेन ‘हाऊ फार विल यू गो फॉर लवÓ के माध्यम से देश के 5.8 करोड़ युवाओं तक पहुंचाया। डिजिटल मार्केटिंग कंपनी बॉबल एआइ ने चॉकलेट थीम वाले कई स्टिकर्स डिजाइन किया, जिसे जिसका 14 फरवरी को 11 लाख लोगों ने एक दूसरे से भावनाओं का इजहार करने के लिए प्रयोग किया।

इमोशन के पीछे बिजनेस गेम
चॉकलेट कंपनी किशोरों व युवाओं तक पहुंचने के लिए इस बार कन्वर्सेशन मीडिया मार्केटिंग का सहारा लिया, जो व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर व इंस्टाग्राम, स्नैपचैट पर चैटिंग के लिए स्टिकर व इमोजी के माध्यम से 5.8 करोड़ युवाओं तक पहुंच बनाई। इससे बिना किसी दखलंदाजी के ब्रांड प्रमोशन भी किया। हाऊ फार विल यू गो फॉर लव’ अभियान के तहत अभी अगले 13 दिनों में इससे इतनी और युवाओं तक पहुंच की उम्मीद है।

कितना बड़ा बाजार
– 70 करोड़ मैसेज प्रतिदिन भेजते हैं चैट के माध्यम से
– 10 करोड़ इमोजी, 70 करोड़ स्टिकर्स व जिफ का प्रयोग
– 5 करोड़ यूजर बॉबल एआइ कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं
– 37 भारतीय समेत दुनिया की 120 भाषाओं को सपोर्ट करता
– गूगल, माइक्रोसॉफ्ट के कीबोर्ड को टक्कर दे रहा बॉबल एआइ

न्यू ट्रेंड : कन्वर्सेशन मीडिया मार्केटिंग
बॉबल एआइ ने पहले टिंडर, एडीडास, रीबॉक, वॉयकॉम18, सनफीस्ट यिपी मूड मसाला, एबीटी एसोसिएट्स, सोनी पिक्चर्स और किंगफिशर जैसी कंपनियों को 1 करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोगों के साथ जुडऩे में मदद की है।
20 फीसदी ग्रोथ!
डिजिटल एडवरटाइजिंग इन इंडिया की हाल ही जारी रिपोर्ट के अनुसार 2020 में इसका बाजार 15.3 फीसदी बढ़ा है। इससे यह इंडस्ट्री 13,683 करोड़ से बढ़कर 15,782 करोड़ रुपए का हो गया है। साल 2021 में 20 फीसदी, 2022 में 22.47 फीसदी बढ़ोत्तरी की उम्मीद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो