scriptहोटल में सर्विस चार्ज लगने पर कंज्यूमर पैनल में कर सकेंगे शिकायत, सरकार जल्द जारी करेगी दिशानिर्देश | complain to consumer panel if service charge is levied in the hotel | Patrika News

होटल में सर्विस चार्ज लगने पर कंज्यूमर पैनल में कर सकेंगे शिकायत, सरकार जल्द जारी करेगी दिशानिर्देश

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2022 02:47:13 pm

होटल में सर्विस चार्ज लगने पर ग्राहक जल्द ही अब कंज्यूमर पैनल में शिकायत दर्ज सकेंगे। सरकार जल्द ही इसके लिए दिशानिर्देश जारी करेगी, जिसमें ग्राहकों को होटलों के खिलाफ सर्विस चार्ज को लेकर कंज्यूमर पैनल में शिकायत दर्ज कराने का अधिकार दिया जाएगा।

complain-to-consumer-panel-if-service-charge-is-levied-in-the-hotel.jpg

Consumers will be able to complain to the panel on service charge in the hotel, the government will issue guidelines soon

रेस्टोरेंट या होटल आपकी मर्जी के बिना सर्विस चार्ज नहीं मांग सकते हैं। अगर देशभर में कोई भी होटल या रेस्टोरेंट आपसे सर्विस चार्ज मांग करते हैं तो आप सर्विस चार्ज देने से मना कर सकते हैं। यह आपकी मर्जी पर हैं अगर आप खुद से सर्विस चार्ज देना चाहते हैं तो दे सकते हैं,लेकिन होटल या रेस्टोरेंट आपको सर्विस चार्ज देने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं। होटल्स या रेस्टोरेंट्स अगर सर्विस चार्ज की मांग करते हैं तो आप जल्द ही इसकी शिकायत कंज्यूमर पैनल पर कर पाएंगे।
सरकार के निर्देशों के बाद भी कई होटल्स व रेस्टोरेंट्स ग्राहकों से सर्विस चार्ज लेते हैं। इसी को देखते हुए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय जल्द ही नए दिशानिर्देश जारी करने जा रहा है। इसके बाद यदि कोई भी होटल या रेस्टोरेंट ग्राहकों से जबरन सर्विस चार्ज की मांग करते हैं तो ग्राहक उनके खिलाफ कंज्यूमर पैनल में शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

अगले कुछ दिनों में आएगा नया दिशानिर्देश

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय अगले कुछ दिनों में नए दिशानिर्देश लेकर आ रहा है, जिसमें इस दिक्कत से निपटने के लिए कानूनी सहायता मिलेगी। नए दिशानिर्देशों में बिल में किसी भी सेवा शुल्क को शामिल करने के लिए कोई जगह नहीं होगी। अभी तक इस आरोप के निवारण के लिए कोई भी नियम या प्रावधान नहीं है। नए दिशानिर्देश के आने के बाद ग्राहक कंज्यूमर पैनल के पास अपनी शिकायत दर्ज करा पाएंगे।

सर्विस चार्ज लगाना होगा ‘अवैध’
होटल या रेस्टोरेंट को लेकर इससे पहले 2017 में दिशानिर्देश जारी हुए थे, जिसमें बिल में सर्विस चार्ज प्रिंट करने का वैकल्पिक प्रावधान है। इस दिशानिर्देश में सर्विस चार्ज को लेकर स्पष्ट रूप से उल्लेख भी नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नए दिशानिर्देश में सर्विस चार्ज लगाना अवैध बताया जाएगा।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो