scriptConsumer Department's warning: Restaurants cannot charge service tax | उपभोक्ता विभाग की चेतावनी : सर्विस टैक्स नहीं वसूल सकते रेस्टोरेंट, जानिए राजस्थान समेत दूसरे देशों में क्या है हाल | Patrika News

उपभोक्ता विभाग की चेतावनी : सर्विस टैक्स नहीं वसूल सकते रेस्टोरेंट, जानिए राजस्थान समेत दूसरे देशों में क्या है हाल

रेस्टोरेंट्स द्वारा ग्राहकों से सर्विस चार्ज (Service Charge by Restaurants) लिए जाने का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। मीडिया रिपोर्ट और राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH) पर ग्राहकों की ओर से दर्ज शिकायतों पर संज्ञान लेने के बाद उपभोक्ता मामलों (Secretary, Consumers Affairs) के सचिव रोहित सिंह ने इस मामले में रेस्टोरेंट्स को चेतावनी दी है और साथ ही दो जून को नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (National Restaurant Association of India) को बैठक के लिए बुलाया है।

जयपुर

Published: May 25, 2022 10:55:44 am

रेस्टोरेंट में अब ग्राहकों से जबरन सर्विस चार्ज नहीं वसूला जाएगा। केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने इस संबंध में चेतावनी जारी की है। इसके बाद भी रेस्टोरेंट वाले सर्विस चार्ज वसूलते हैं तो उन पर कार्रवाई होगी। शिकायतें मिल रही थीं कि रेस्टोरेंट ग्राहकों को सर्विस चार्ज देने के लिए मजबूर करते हैं। शिकायतों को लेकर उपभोक्ता मामलों के विभाग ने दो जून को नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआइ) की बैठक बुलाई है। मीडिया रिपोर्ट और राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) पर ग्राहकों की ओर से दर्ज शिकायतों पर संज्ञान लेने के बाद यह कदम उठाया गया।
Hotel-restaurants open from today
प्रतीकात्मक तस्वीर : Restaurants के Service Charge पर सवाल
बिल में नहीं जोड़ सकते सर्विस चार्ज

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने एनआरएआइ अध्यक्ष को भेजे पत्र में कहा कि रेस्टोरेंट और भोजनालय ग्राहकों से गलत तरीके से सर्विस चार्ज ले रहे हैं, जबकि ऐसे किसी भी शुल्क का संग्रह ‘स्वैच्छिक’ है। यानी यदि कोई रेस्टोरेंट वाला ग्राहक को सर्विस चार्ज बिल में जोड़कर देता है और ग्राहक इसका विरोध करता है, तो उसे सर्विस चार्ज बिल से हटाना होगा। ग्राहक अपनी इच्छा से सर्विस चार्ज का भुगतान कर सकता है। पत्र में यह भी कहा गया कि सर्विस चार्ज मनमाने तरीके से तय किया जाता है। उपभोक्ता जब बिल राशि से इस चार्ज को हटाने का अनुरोध करते हैं तो उन्हें गुमराह कर चार्ज को वैध ठहराने का प्रयास किया जाता है।
  • क्या है गाइडलाइन : सरकार की 21 अप्रेल, 2017 को जारी गाइडलाइंस के मुताबिक कोई भी रेस्टोरेंट ग्राहक को सर्विस चार्ज देने के लिए मजबूर नहीं करेगा। यदि कोई रेस्टोरेंट इसे आधार बनाकर किसी ग्राहक को रेस्टोरेंट में प्रवेश करने से रोकेगा तो इसे प्रतिबंधित ट्रेड प्रैक्टिस माना जाएगा।
नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने दिया जवाब
उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह द्वारा लिखे गए पत्र का नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) ने जवाब दिया है। इसमें कहा गया है कि ये मामला पहले ही हल हो चुका है और उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित सिंह के पत्र में कुछ भी नया नहीं है।
राजस्थान में नहीं लिया जाता पर दुनिया के कई हिस्सों में है चलन

राजस्थान होटल और रेस्टॉरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने बताया कि राजस्थान में सामान्यत: होटल और रेस्टोरेंट्स सर्विस चार्ज नहीं लेते हैं। अगर कोई व्यक्ति वेटर को कोई टिप देना चाहे तो वो दे सकता है। कुलदीप सिंह का दावा है कि अगर कोई होटल लेता भी है सर्विस चार्ज तो वो फंड पूरा स्टॉफ के पास ही जाता है। ये फंड मालिक खुद नहीं रखता है। साथ ही होटल इसको ग्राहक द्वारा जो रेस्टोरेंट में ग्लास आदि टूट जाते हैं, उनकी भरपाई में भी खर्च कर सकता है। कुलदीप सिंह ने बताया कि लेकिन ये मुद्दा सिर्फ भारत तक सीमित नहीं है। थाईलैंड, ब्राजील , यूरोप के कई देशों जैसे फ्रांस में भी ग्राहक से सर्विस चार्ज लिया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची शिवसेना, संजय राउत बोले-विशेष सत्र बुलाना कानून के मुताबिक नहींMaharashtra Political Crisis: 30 जून को फ्लोर टेस्ट के लिए मुंबई वापस पहुंचेगा शिंदे गुट, आज किए कामाख्या देवी के दर्शनMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र के राज्यपाल के आदेश के खिलाफ शिवसेना पहुंची सुप्रीम कोर्ट, फ्लोर टेस्ट पर रोक की मांगनवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतUdaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंअमरनाथ यात्रा 2022 : जम्मू से कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवानानुपुर शर्मा के सपोर्टर की उदयपुर में हत्या के बाद हाई अलर्ट पर UP, अफसरों को सतर्क रहने के निर्देशदिल्ली के मंगोलपुरी में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 26 गाड़ियां मौके पर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.