scriptउपभोक्ता विभाग की चेतावनी : सर्विस टैक्स नहीं वसूल सकते रेस्टोरेंट, जानिए राजस्थान समेत दूसरे देशों में क्या है हाल | Consumer Department's warning: Restaurants cannot charge service tax | Patrika News

उपभोक्ता विभाग की चेतावनी : सर्विस टैक्स नहीं वसूल सकते रेस्टोरेंट, जानिए राजस्थान समेत दूसरे देशों में क्या है हाल

locationजयपुरPublished: May 25, 2022 10:55:44 am

Submitted by:

Swatantra Jain

रेस्टोरेंट्स द्वारा ग्राहकों से सर्विस चार्ज (Service Charge by Restaurants) लिए जाने का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। मीडिया रिपोर्ट और राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH) पर ग्राहकों की ओर से दर्ज शिकायतों पर संज्ञान लेने के बाद उपभोक्ता मामलों (Secretary, Consumers Affairs) के सचिव रोहित सिंह ने इस मामले में रेस्टोरेंट्स को चेतावनी दी है और साथ ही दो जून को नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (National Restaurant Association of India) को बैठक के लिए बुलाया है।

Hotel-restaurants open from today

प्रतीकात्मक तस्वीर : Restaurants के Service Charge पर सवाल

रेस्टोरेंट में अब ग्राहकों से जबरन सर्विस चार्ज नहीं वसूला जाएगा। केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने इस संबंध में चेतावनी जारी की है। इसके बाद भी रेस्टोरेंट वाले सर्विस चार्ज वसूलते हैं तो उन पर कार्रवाई होगी। शिकायतें मिल रही थीं कि रेस्टोरेंट ग्राहकों को सर्विस चार्ज देने के लिए मजबूर करते हैं। शिकायतों को लेकर उपभोक्ता मामलों के विभाग ने दो जून को नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआइ) की बैठक बुलाई है। मीडिया रिपोर्ट और राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) पर ग्राहकों की ओर से दर्ज शिकायतों पर संज्ञान लेने के बाद यह कदम उठाया गया।
बिल में नहीं जोड़ सकते सर्विस चार्ज

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने एनआरएआइ अध्यक्ष को भेजे पत्र में कहा कि रेस्टोरेंट और भोजनालय ग्राहकों से गलत तरीके से सर्विस चार्ज ले रहे हैं, जबकि ऐसे किसी भी शुल्क का संग्रह ‘स्वैच्छिक’ है। यानी यदि कोई रेस्टोरेंट वाला ग्राहक को सर्विस चार्ज बिल में जोड़कर देता है और ग्राहक इसका विरोध करता है, तो उसे सर्विस चार्ज बिल से हटाना होगा। ग्राहक अपनी इच्छा से सर्विस चार्ज का भुगतान कर सकता है। पत्र में यह भी कहा गया कि सर्विस चार्ज मनमाने तरीके से तय किया जाता है। उपभोक्ता जब बिल राशि से इस चार्ज को हटाने का अनुरोध करते हैं तो उन्हें गुमराह कर चार्ज को वैध ठहराने का प्रयास किया जाता है।
नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने दिया जवाब

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह द्वारा लिखे गए पत्र का नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) ने जवाब दिया है। इसमें कहा गया है कि ये मामला पहले ही हल हो चुका है और उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित सिंह के पत्र में कुछ भी नया नहीं है।
राजस्थान में नहीं लिया जाता पर दुनिया के कई हिस्सों में है चलन

राजस्थान होटल और रेस्टॉरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष कुलदीप सिंह ने बताया कि राजस्थान में सामान्यत: होटल और रेस्टोरेंट्स सर्विस चार्ज नहीं लेते हैं। अगर कोई व्यक्ति वेटर को कोई टिप देना चाहे तो वो दे सकता है। कुलदीप सिंह का दावा है कि अगर कोई होटल लेता भी है सर्विस चार्ज तो वो फंड पूरा स्टॉफ के पास ही जाता है। ये फंड मालिक खुद नहीं रखता है। साथ ही होटल इसको ग्राहक द्वारा जो रेस्टोरेंट में ग्लास आदि टूट जाते हैं, उनकी भरपाई में भी खर्च कर सकता है। कुलदीप सिंह ने बताया कि लेकिन ये मुद्दा सिर्फ भारत तक सीमित नहीं है। थाईलैंड, ब्राजील , यूरोप के कई देशों जैसे फ्रांस में भी ग्राहक से सर्विस चार्ज लिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो