script

महंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोर

Published: May 26, 2022 02:49:16 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Meeting on Inflation: आज कबीनेटव सचिव बढ़ती महंगाई को कम करने के लिए एक अहम बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। यहाँ तक कि कुछ वस्तुओं के निर्यात में भी कटौती करने पर विचार किया जा सकता है।

inflation_meeting.jpg

Crucial meeting on inflation today, Govt may remove agri cess, down cement prices

देशभर में बढ़ती महंगाई से आम जनता परेशान है। हर आवश्यक वस्तु की कीमतें लोगों के पसीने छुड़ा रहे हैं। कमाई से अधिक महंगाई ने खर्चों का ग्राफ बढ़ा दिया है। ऐसे में आज सभी भी एक अहम बैठक पर नजर रहने वाली है। दरअसल, आज केंद्र सरकार महंगाई को लेकर बैठक करने वाली है जिसमें कैसे इसे कम किया जाए इसपर चर्चा होगी। ये बैठक गुरुवार शाम 5:30 बजे होगी जिसका नेतृत्व कैबिनेट सचिव राजीव गाबा करेंगे। इस बैठक में सरकार एग्री सेस को कई प्रोडक्टस से हटाने पर विचार कर सकती है। बता दें कि एग्री सेस उन सभी उत्पादों पर लगाया गया था जो देश में आयात होती हैं। इसके अलावा उन कुछ उत्पादों पर जिन पर उत्पाद शुल्क लगता है।
इसके अलावा सप्लाई-साइड मैनेजमेंट पर भी सरकार कोई कदम उठा सकती है। इसी तरह पेट्रोलियम सचिव गैस और इथेनॉल पर अपनी रिपोर्ट दे सकते हैं। यही नहीं इस बैठक में सरकार सीमेंट के दामों में कटौती करने पर भी विचार कर सकती है।

एक अंग्रेजी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट सचिव ने संबंधित मंत्रालयों से एक रिपोर्ट और Ministry of Commerce से उन वस्तुओं की लिस्ट मांगी थी, जिन पर निर्यात शुल्क को कम करना आवश्यक है।
यह भी पढ़ें

इन पर भी पड़ी महंगाई की मार: फल व फूल के दामों में आई भारी उछाल, बाजारों में छाई मंदी

इस बैठक में वाणिज्य और उद्योग, पेट्रोलियम और कृषि सचिवों से उम्मीद की ज रही है कि वे उन प्रोडक्ट्स की सूची पेश करेंगे जिनके दामों को कम करने पर विचार किया जा सकता है।

इस बैठक का उद्देश्य है कि कैसे महंगाई को काबू में किया जाए जिसके लिए कई प्रोडक्ट्स के दामों में संशोधन किया जा सकता है। इसके अलावा सरकार कई वस्तुओं के निर्यात को भी घटा सकती है ताकि महंगाई कम की जा सके।

यह भी पढ़ें

महंगाई से जंग: रिकॉर्ड निर्यात से घबराई सरकार, गेहूं के बाद अब 1 जून से चीनी निर्यात भी प्रतिबंधित




ट्रेंडिंग वीडियो