scriptCyber Fraud के शिकार लोगों को इस तरह से वापस मिलेगा पैसा, जानिए ये है तरीका | cyber fraud victims will get money back after following this process | Patrika News

Cyber Fraud के शिकार लोगों को इस तरह से वापस मिलेगा पैसा, जानिए ये है तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2021 05:35:11 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (National Cyber Crime Reporting Portal) तैयार किया है। यहां पर एक हेल्पलाइन नंबर दिया गया है, जो ठगी के शिकार लोगों की मदद करेगा।

cyber crime

cyber crime

नई दिल्ली। ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। एप्स और बैकिंग सिस्टम में सेंध लगाकर साइबर अपराधी लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं। ऐसे मेंं खून-पसीने की कमाई को लुटने से बचाने के लिए एक सिस्टम बनाया गया है। इस सिस्टम को फॉलों करने के बाद कोई भी ठगी का शिकार नहीं बन सकेगा। इसके साथ फ्रॉड में फंसने के बाद भी आपका पूरा पैसा अकाउंट में लौट आएगा।

क्या है ये सिस्टम

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (National Cyber Crime Reporting Portal) तैयार किया है। इसके लिए https://cybercrime.gov.in/Default.aspx पर लिंक करें। यहां पर हेल्पलाइन नंबर 155260 दिया गया है। इस पर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: No Claim Bonus: कम प्रीमियम में बढ़ाना चाहते हैं स्वास्थ्य बीमा कवरेज तो नो क्लेम बोनस का उठाएं लाभ

आपको क्या करना होगा?

दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के लोग इस नंबर पर सातों दिन किसी भी समय (दिन या रात) फोन मिलाकर शिकायत दर्ज करवा सकते हें। बाकी के जितने भी राज्य और केंद्र शासित राज्य हैं, उनमें रहने वाले सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच में फोन करके कंप्लेन कर सकते हैं।

शिकायत में ये जानकारी देनी होगी

फ्रॉड की पूरी जानकारी आपको देनी होगी। फ्रॉड का सही समय बताएं। बैंक या ई-वॉलेट (PhonePe, Google Pay, PatTM etc) आदि के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी। आपकी दी गई जानकारी के आधार पर कार्रवाई होगी और आपका पैसा जल्द आपको मिल जाएगा।

कैसे काम करेगा ये सिस्टम?

पैसे वापस पाने के लिए आपको जल्द से जल्द अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी यानी आपको बिना किसी देरी के ये कदम उठाना होगा। इसके बाद जैसे ही आप दिए गए नंबर पर कॉल लगाते हैं तो ये कॉल साइबर क्राइम के कॉल सेंटर में पहुंचती है। फ्रॉड की जानकारी के आधार पर जिस बैंक अकाउंट में पैसा पहुंचा होगा, साइबर क्राइम सेल द्वारा उस अकाउंट को फ्रीज कर दिया जाएगा, यानी जिस अकाउंट में आपका पैसा गया है, उस अकाउंट का मालिक, पैसा निकाल नहीं पाएगा।

यदि आपकी शिकायत सही पाई गई तो आपके अकाउंट से निकला पूरा पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस आ जाएगा। पैसा वापस डालने की प्रक्रिया उस बैंक की तरफ से की जाएगी। इस तरह से पूरा सिस्टम काम करता है। अब अगर फ्रॉड करने वाले ने शिकायत करने से पहले तुरंत पैसे निकाल लिए तो इस स्थिति में आपकी शिकायत को आपके क्षेत्र वाले थाने में भेजी जाएगी। फिर पुलिस इस मामले में आरोपी को पकड़कर आगे की कार्रवाई को अंजाम देगी।

ये भी पढ़ें: अब फेसबुक भी देगा बिजनेस के लिए लोन, 5 रुपए से 50 लाख तक के लिए अप्लाई कर सकेंगे

फ्रॉड होने से कैसे बचें

साइबर क्राइम का शिकार होते ही तुरंत शिकायत दर्ज कराएं। इसमें बिल्कुल भी देरी न करें। पैसे ट्रांसफर के नाम पर किसी को अपनी बैंक डिटेल या OTP शेयर न करें। किसी भी संदिग्ध कॉलर से अधिक देर तक बात न करें। यदि आपके फोन पर कोई लिंक आता है और इसे क्लिक करने को कहा जाए तो उसे कतई न खोलें। इस तरह से आप बड़ी मुसीबत से बच सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो