scriptकेंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, होली से पहले महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 42% कर सकती है सरकार | DA hike: Good news for central govt employees as govt plans to hike dearness allowance to 42% before Holi | Patrika News

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, होली से पहले महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 42% कर सकती है सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2023 05:31:27 pm

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार होली से पहले अच्छी खबर दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार महंगाई भत्ते (DA) को 38% से बढ़ाकर 42% कर सकती है। इससे पहले आखिरी बार सितंबर 2022 में बढ़ोतरी की गई थी।

da-hike-good-news-for-central-govt-employees-as-govt-plans-to-hike-dearness-allowance-to-42-before-holi.png

DA hike: Good news for central govt employees as govt plans to hike dearness allowance to 42% before Holi

केंद्र सरकार एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होली से पहले महंगाई भत्ता बढ़ाकर खुशखबरी देने वाली है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार होली से पहले सरकार महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद मौजूदा महंगाई भत्ता 38% से बढ़कर 42% हो जाएगा। न्यूज एजेंसी के अनुसार DA में होने वाली ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी होगी। दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों और पेशनर्स को मिलने वाला महंगाई भत्ता कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (CPI-IW) के आधार पर तय होता है, जिसे लेबर ब्यूरो की ओर से जारी किया जाता है।
सरकार ने दिसंबर 2022 के लिए CPI-IW 31 जनवरी 2023 को जारी किया है, जिसके बारे में न्यूज एजेंसी से बात करते हुए ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि “CPI-IW के आधार पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.23 बैठती है, लेकिन सरकार दशमलव में महंगाई भत्ता नहीं बढ़ाएगी। 4% महंगाई भत्ता बढ़ाकर 42% हो सकता है।
आखिरी बार सितंबर 2022 में बढ़ाया गया था DA
शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग अपने राजस्व निहितार्थ के साथ DA बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार करेगा। इसके बाद प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा। इससे पहले 28 सितंबर 2022 में DA में संसोधन किया गया था, जो 1 जुलाई 2022 से प्रभावी है।
 
साल में दो बार संशोधित किया जाता है महंगाई भत्ता
बढ़ती कीमतों की भरपाई के लिए कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सरकार DA देती है। हर साल पहली जनवरी और पहली जुलाई से DA बढ़ोतरी करने का नियम चल रहा है। बता दें कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो के द्वारा की जाती है, जो कि श्रम मंत्रालय का अंग है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो