scriptDigilocker app get 100 million mark know how to upload documents | डिजीलॉकर ने बनाया 10 करोड़ डाउनलोड का रिकॉर्ड, जानिए अकाउंट से लेकर दस्तावेज अपलोड करने का प्रॉसेस | Patrika News

डिजीलॉकर ने बनाया 10 करोड़ डाउनलोड का रिकॉर्ड, जानिए अकाउंट से लेकर दस्तावेज अपलोड करने का प्रॉसेस

भारत सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत डिजीलॉकर ने बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड डाउनलोड का है। डिजीलॉकर ने अब तक 100 मिलिनय यानी कि 10 करोड़ डाउनलोड का रिकॉर्ड छू लिया है। इस लॉकर में आप पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे जरूरी कागजात रख सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: March 21, 2022 03:41:04 pm

कई महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जिन्हें आपको हर समय संभाल कर रखना होता है। कोई नहीं जानता कि आपको कब उनकी आवश्यकता पड़ सकती है। पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर शिक्षा प्रमाण पत्र तक, कई महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जिनकी आवश्यकता किसी भी आधिकारिक उद्देश्य के लिए कभी भी हो सकती है। इसलिए उन्हें एक आसान स्थान पर सहेज कर रखना एक महत्वपूर्ण काम है, जिसे हर किसी को पूरा करना चाहिए। इस काम के लिए डिजिलॉकर बहुत महत्वूपर्ण भूमिका निभा रहा है। डिजिलॉकर ऐप भारत सरकार द्वारा अपनी डिजिटल इंडिया पहल के तहत क्लाउड-आधारित सेवा प्रधान कर रहा है। हाल ही में डिजीलॉकर ने बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड डाउनलोड का है। डिजीलॉकर ने अब तक 100 मिलिनय यानी कि 10 करोड़ डाउनलोड का रिकॉर्ड छू लिया है।

Digilocker app
Digilocker app

डिजिलॉकर ने पार किया 100 मिलियन का आंकड़ा
केंद्र सरकार ने डिजीलॉकर ऐप को डिजिटल इंडिया अभियान के तहत लॉन्च किया गया है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने जरूरी कागजातों को वर्चुअली वेरिफाई कर सकता है। यह डिजिटल लॉकर अब आम लोगों में बेहद प्रचलित हो गया है। सरकार के मुताबिक अभी तक डिजीलॉकर को 10 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें

PM Kisan Mandhan Yojana: किसानों को 36 हज़ार रुपये दे रही है सरकार, बस करना होगा ये काम






ऐसे बनाए डिजी लॉकर में अकाउंट
— सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं।
— इसके बाद साइनअप का विकल्प पर क्लिक करें।
— अब मांगी गई जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी आदि सबमिट करें।
— इसके बाद अपना बनाया गया पासवर्ड दर्ज करें।
— अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
— ओटीपी या फिंगरप्रिंट विकल्प का उपयोग करके प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
— अब आप अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाकर लॉग इन कर सकेंगे।
डिजी लॉकर पर ऐसे अपलोड करें दस्तावेज
— सबसे पहले डिजी लॉकर ऐप डाउनलोड करना होगा और लॉग इन करना होगा।
— इसके बाद अपलोड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करना होगा।
— अब स्थानीय ड्राइव से फाइल ढूंढें और अपलोड करने के लिए ‘ओपन’ पर क्लिक करें।
— अपलोड की गई फाइल को कटैगरी में डालने के लिए ‘सेलेक्ट डॉक टाइप’ पर क्लिक करें।
— अब आपको सभी दस्तावेज एक साथ नजर आएंगे।
— अब सेव पर क्लिक करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.