scriptअफवाहों के आधार पर शेयरों में निवेश न करें | Don't Invest in shares based on rumors | Patrika News

अफवाहों के आधार पर शेयरों में निवेश न करें

Published: Jul 04, 2016 08:23:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

शेयर खरीदते समय कुछ सावधानियां बरतीं जाएं तो आपको इसका अच्छा फायदा मिल सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छे मौके और निवेश के नजरिए के आधार पर ही शेयर खरीदें।

आज के दौर में शेयर बाजार में जितना जोखिम है, शायद उतना निवेश की किसी स्कीम में नहीं है। इसके बावजूद रोजाना इस बाजार से लोग जुड़ते हैं। शेयर खरीदते समय मुनाफे की बात दिमाग में सबसे पहले आती है। इसी को ध्यान में रखते हुए लोग शेयर खरीदते हैं।




शेयर खरीदते समय कुछ सावधानियां बरतीं जाएं तो आपको इसका अच्छा फायदा मिल सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छे मौके और निवेश के नजरिए के आधार पर ही शेयर खरीदें। वैल्यू शेयर की खरीदारी करें और ग्रोथ वाले शेयरों को खरीदें।






सलाह लें, लेकिन खुद रिसर्च करें

निवेश करने वाले दोस्तों और परिवार के सदस्यों से सलाह लेनी चाहिए। लेकिन सलाह के बाद खुद भी रिसर्च करें। जिससे सलाह ली है उसकी काबिलियत को भी परखें। सिर्फ सुनी-सुनाई बातों और अफवाहों पर शेयर बाजार में निवेश न करें।




PM मोदी की मदद करने पर खुद को “दोषी” और “ठगा” हुआ महसूस करता हूं: जेठमलानी






इसके साथ ही आप ब्रोकर से भी सलाह ले सकते हैं, लेकिन ब्रोकर बाजार का जानकार होना चाहिए। ब्रोकर के किसी भी कर्मचारी की सलाह पर निवेश न करें। जेहन में उठ रहे सवालों के जवाब जरूर लें। ब्रोकर की राय को क्रॉस-चेक भी करें।








मीडिया का चुनाव करें


निवेश के नजरिए के हिसाब से मीडिया का चुनाव कर सकते है। ज्यादा विशेषज्ञों की राय मानने से भ्रम पैदा होता है। ट्रेडर्स को इलेक्ट्रोनिक मीडिया और वेब मीडिया पर फोकस करना चाहिए। लंबे नजरिए वाले निवेशकों को प्रिंट मीडिया का सहारा लेना चाहिए। जल्दबाजी में किसी भी विशेषज्ञ की राय पर अमल न करें। विशेषज्ञों की राय गौर से सुनें।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो