Earn Money: 25 हजार रुपये खर्च करने पर होगी लाखों की कमाई, इस व्यापार से बजेगा सफलता का डंका

यदि आप बेरोजगार है या आपकी नौकरी छूट चुकी है तो ऐसे आपके लिए यह बिजनेस आपके करियर को उड़ान देने वाला साबित हो सकता है। काफी कम कीमत में निवेश करने पर आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

By: Pratibha Tripathi

Updated: 13 Oct 2021, 04:29 PM IST

नई दिल्ली। कोरोनाकाल के दौरान ना जाने कितने लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। और आज भी लोग लागातार मेहनत करने के बाद अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ रहा है ऐसे में आपके लिए यह बिजनेस कारगार साबित हो सकता है। आपके पास यदि ज्यादा पैसा नहीं है तो भी आप कम खर्च में भी आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते है। हम बात कर रहे एक खास बिजनेस का। जिसमें आपको मात्र 25 से 30 हजार रुपये के बीच खर्च करना होगा।इतना ही नहीं इस कारोबार के लिए सरकार से भी आपको 50 प्रतिशत सब्सिडी भी मिलेगी। य कारोबार है मोती का। आज के समय में लोग अपने खेतो में मोती उगा रहे हैं। और अपनी किस्मत को चमका रहे हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं मोती की कारोबार कैसे करें।

मोती की खेती के लिए इस चीजों की होगी जरुरत

मोती की खेती के लिए आप अपनी जमान पर एक तालाब तैयार कर लें, इसके लिए सरकार की ओर से 50 प्रतिशत सब्सिडी भी मिलती है, इसके बाद आप सीप खरीदें जो भारत के कई राज्यों में आपको असानी से मिल सकते हैं। हालांकि दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा में सीप की क्वालिटी अच्छी होती है। क्योकि इस जगह पर इसका बिजनिस हर घऱ में किया जाता है।

ऐसे होती है मोती की खेती

मोती का बिजनिस करने के लिए सीपों को एक जाल में बांधकर 10-15 दिनों के लिए तालाब में डाल दें, ताकि वो अपने मुताबिक अपना एनवायरमेंट क्रिएट कर सकें। 15 दिनों के बाद उन्हें बाहर निकालकर सीप के अंदर एक पार्टिकल या सांचा डाला जाता है। इसी सांचे पर कोटिंग के बाद सीप लेयर बनाते हैं, जो आगे चलकर मोती बनता है।

25 से 30 हजार रुपये से कर सकते हैं शुरूआत

एक सीप के तैयार होने में 25 से 35 रुपये का खर्च आता है। और तैयार होने के बाद एक सीप से दो मोती निकलते हैं। जिसकी कीमत कम से कम 120 रुपये होती है। अगर क्वालिटी अच्छी हुई तो यह 200 रुपये से भी अधिक दाम पर बाजार में बिक जाता है। इस तरह से आप कर सकते है लाखों की कमाई।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned