scriptउमंग एप के जरिए EPFO ने शुरू की ऑनलाइन प्रक्रिया, घर बैठे पाएं पीएफ क्लेम | EPFO launched Online process by Umang mobile App | Patrika News

उमंग एप के जरिए EPFO ने शुरू की ऑनलाइन प्रक्रिया, घर बैठे पाएं पीएफ क्लेम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2017 10:16:52 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पीएफ से जुड़ी तमाम जानकारियां अब उमंग एप के माध्यम से आसानी से उपलब्ध होंगी।

umang app, EPFO launched Online process by Umang mobile App
देहरादून: केंद्र सरकार के उमंग एप पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने काम करना शुरू कर दिया है। इसके चलते आमजन अब घर बैठे ही पीएफ क्लेम पा सकते हैं। जिसका निपटारा मात्र तीन दिन की समयसीमा में कर दिया जाएगा। इतना ही खाताधारक एप के माध्यम से अब बैलेंस चेक करने के साथ ही क्लेम को भी ट्रैक कर सकते हैं।
उमंग एप से मिलेगी जानकारी

मंगलवार को प्रेस वार्ता के दौरान पीएफ ऑफिस में ईपीएफओ कमिश्नर मनोज कुमार यादव ने बताया कि पीएफ से जुड़ी तमाम जानकारियां अब उमंग एप के माध्यम से आसानी से उपलब्ध होंगी। इसके लिए खाताधारक को ईपीएफओ से जुड़े उमंग एप को डाउनलोड करना होगा। उसके उपरांत इस एप में मांगी गई आवश्यक जानकारियां डालनी होंगी।
एप पर इंप्लायर के लिए यह भी सुविधा है कि वह अपनी इस्टैब्लिशमेंट आईडी बनाकर पूरी ट्रांजेक्शन का स्टेट्स देख सकता है ।
पीएफ कार्यालय के नहीं काटने होंगे चक्कर
कमिश्नर ने बताया कि उमंग एप के माध्यम से जीवन प्रमाण-पत्र भी अपलोड किया जा सकता है। इसके तहत जिन पेंशनधारकों को जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराने को पीएफ कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे, वे अब एप के माध्यम से इसे अपलोड कर सकते हैं। यह प्रमाण-पत्र नवंबर में जमा होता है।
यूएएन नंबर जरूरी है
पीएफ कमिश्नर ने बताया कि खाताधारकों के लिए यूएएन नंबर अनिवार्य है। इस यूएन नंबर को खाताधारक वेबसाइट पर ऑनलाइन खुद ही जेनरेट कर सकते हैं। इसके लिए आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर फीड करना होगा। उस मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। इसे फीड करने के बाद अपना नाम, जन्मतिथि, लिंग, पिता का नाम आदि जानकारी भरें। जानकारी डालने के बाद उसको अपडेट करें। जिसके बाद आपका यूएएन नंबर जेनरेट हो जाएगा, इसे संभालकर रख लें। उमंग एप से लेकर सभी कार्यों के लिए यूएएन नंबर जरूरी है। इस नबंर के आधार पर ही हर काम हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो