scriptसंकट से उबरने के लिए नोटों की छपाई होगी या नहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब | Finance minister nirmala sitharaman said government has no plan to print currency | Patrika News

संकट से उबरने के लिए नोटों की छपाई होगी या नहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Jul 26, 2021 05:54:50 pm

Submitted by:

Dhirendra

 
वित्त मंत्री ने एक प्रश्न का लिखित जवाब देते हुए बताया है कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप से पैदा हुए मौजूदा आर्थिक संकट से उबरने के लिए केंद्र सरकार की मुद्रा नोटों को छापने की कोई योजना नहीं है।

nirmala sitaraman
नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते उत्पन्न आर्थिक संकट से निपटने के लिए जरूरी करेंसी नोटों की छपाई को लेकर लोकसभा में जारी चंर्चा पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विराम लगा दिया है। सदन के सदस्यों द्वारा यह पूछे जाने पर कि अतिरिक्त नोटों की छपाई होगी या नहीं, का जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप से पैदा हुए मौजूदा आर्थिक संकट से उबरने के लिए सरकार की मुद्रा नोटों को छापने की कोई योजना नहीं है।
यह भी पढ़ें

Gold Import 2021: पहली तिमाही में कई गुना बढ़ा सोने का आयात, ये है बड़ी वजह

विशेषज्ञों ने दिया था ये सुझाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में ये बात कही है। आर्थिक संकट को देखते हुए अनेक अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों ने सरकार को सुझाव दिया है कि कोविड-19 से प्रभावित अर्थव्यवस्था में मदद के लिए और अधिक मुद्रा नोटों को छापा जाए।
आत्मनिर्भर भारत से अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती

वित्त मंत्री ने लोकसभा में एक अन्य प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि 2020-21 के दौरान भारत के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद ( जीडीपी ) में 7.3 प्रतिशत की कमी आने का अनुमान है। वित्त मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के खुलने के साथ ही अर्थव्यवस्था की स्थिति मजबूत है। आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत सरकार की तरफ से दिए जा रहे समर्थन की वजह से 2020-21 की दूसरी छमाही से ही अर्थव्यवस्था संकट से उबरने के रास्ते पर मजबूती से आगे बढ़ रही है। सरकार ने महामारी के असर से निपटने, आर्थिक विकास को गति देने और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान आत्मनिर्भर भारत के तहत 29.87 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी।
यह भी पढ़ें

कहीं जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे ऐसे कमाएं लाखों रुपए

विकास दर 9.5 प्रतिशत रहने का अनुमान

वित्त मंत्री एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि अर्थव्यवस्था पर कोरोना की दूसरी लहर का असर आंशिक रहने का अनुमान है। केंद्रीय बजट 2021-22 के मुताबिक मार्च 2022 में समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की नॉमिनल जीडीपी ग्रोथ 14.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है। 4 जून, 2021 को मोनेटरी पॉलिसी पेश करते हुए केंद्रीय बैंक ने वास्तविक जीडीपी को 9.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है। दूसरी लहर के पहले रिजर्व बैंक ने 10.5 प्रतिशत के साथ जीडीपी के बढ़ने का अनुमान जताया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो