scriptमुंबई में डिब्बावालों के सहारे दौड़ेगी ‘फ्लिप-कार्ट’ | flipkart tie up with mumbai dabbawala for logistics | Patrika News

मुंबई में डिब्बावालों के सहारे दौड़ेगी ‘फ्लिप-कार्ट’

Published: Apr 10, 2015 04:41:00 pm

Submitted by:

 ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियों की बढ़ती प्रतिस्पद्र्धा के बीच सामान
की डिलिवरी में तेजी लाने और ग्राहकों के और करीब पहुंचने के उद्देश्य से
फ्लिपकार्ट ने मुंबई के डिब्बावालों के नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए
उनके साथ करार किया है।

 ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियों की बढ़ती प्रतिस्पद्र्धा के बीच सामान की डिलिवरी में तेजी लाने और ग्राहकों के और करीब पहुंचने के उद्देश्य से फ्लिपकार्ट ने मुंबई के डिब्बावालों के नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए उनके साथ करार किया है।

कंपनी ने बताया कि मुंबई के डब्बावाले टिफिन पहुंचाने का काम पिछले 120 सालों से करते आ रहे हैं। उन्होंने लागत को कम रखते हुए बिना किसी पेपर वर्क और प्रशासनिक आधार के कारोबार को संचालित करने की मिसाल खड़ी की है।

 इसके मद्देनजर ग्राहकों तक सामान की डिलिवरी में लगने वाले समय को कम करने के उद्देश्य से कंपनी ने डिब्बावालों के साथ करार करके एक नया प्रयोग किया है। इस प्रयोग से स्थानीय क्रेता एवं विक्रेताओं को जोडऩे के साथ ही सामान की डिलिवरी में लगने वाले समय में कमी लाने में मदद मिलेगी।

उसने कहा कि कंपनी के साझेदार के रूप में डिब्बावाले गोदाम से ऑर्डर के सामान उठाएंगे और अपने डिब्बे के साथ-साथ माल की डिलिवरी भी करेंगे। इसके लिए डिब्बावालों के पहले बैच को फ्लिपकार्ट के डिलिवरी केंद्र में प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है।

 इस स्तर पर वह कागज आधारित ट्रैङ्क्षकग प्रणाली का इस्तेमाल करेंगे लेकिन बाद में उन्हें धीरे-धीरे मोबाइल एप्लिकेशन एवं अन्य तकनीकों के इस्तेमाल के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि डिब्बावाले स्थानीय विक्रेता से पैकेट लेकर खरीददारों तक पहुंचाएंगे जिससे डिलिवरी में लगने वाले समय में तीन से चार घंटे की कमी आएगी। वर्तमान में ऐसा ही एक प्रयोग बेंगलुरु में शुरू किया गया है और इसके तहत 5000 रुपए से कम मूल्य के सामान की डिलिवरी की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो