scriptकहीं आपके Aadhaar का डाटा तो नहीं हो रहा चोरी, ऐसे झटपट लगाइए पता | Follow these steps to know when and where your Aadhaar was used | Patrika News

कहीं आपके Aadhaar का डाटा तो नहीं हो रहा चोरी, ऐसे झटपट लगाइए पता

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2021 11:50:40 am

-आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाकर ऐसे चेक करें। कहीं आपका डाटा तो चोरी नहीं हो रहा।-‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री’ सर्विस के जरिए आधार कार्डधारक जान सकते हैं कि उनके कार्ड का ऐसा यूज कब-कब हुआ।

Aadhar card will be made free at three public service centers

Aadhar card will be made free at three public service centers

नई दिल्ली। आधार कार्ड (Aadhaar Card) हर व्यक्ति के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स बन चुका है। आधार एक यूनिक आईडी बन चुकी है और हर जगह इसका इस्तेमाल होने लगा है। हाल ही यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने साफ किया था कि आधार से जुड़ा कोई डेटा चोरी नहीं हुआ है। हर छोटे-बड़े काम में आधार की जरूरत पड़ती है। ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि कहीं मेरा डाटा तो चोरी नहीं हो रहा। तो बात दें कि हाल ही यूआईडीएआई की वेबसाइट ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री’ सर्विस के जरिए आधार कार्डधारक जान सकते हैं कि उनके कार्ड का ऐसा यूज कब-कब हुआ। साइट पर जाकर आप अपने आधार कार्ड का बीते 6 महीने का डाटा चुटकियों में जान सकते हैं। ये रही डिटेल….!

PM Kisan: किसानों के खातों में मार्च में आएगी 8वीं किस्त, ऐसे 2 मिनट में चैक करें आपका नाम लिस्ट में है या नहीं

आधार कार्ड
UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर ही Aadhar Authentication History का विकल्प दिया हुआ है, जिसके जरिए आप अपने आधार कार्ड की बीते 6 महीने की हिस्ट्री घर बैठे देख सकते हैं।

GOOGLE की ये SERVICE होने जा रही बंद, कर लीजिए डेटा सुरक्षित वरना उड़ जाएगा सारा DATA

यूं लगाइए पता
इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर ‘My Aadhar’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

10 हजार रुपए से ज्यादा सस्ता हो चुका है सोना, क्या अभी तक नहीं खरीदा

आसान तरीका
आगे बढ़ने पर आधार सर्विस सेक्शन खुलेगा, जिसमें ‘Aadhar Authentication History’ के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अपना आधार नंबर और दी गई कैप्चा इमेज को भरें। फिर एक OTP आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के रुप में आएगा।

यूं बढ़िए आगे
ओटीपी भरने के बाद आपके सामने 2 विकल्प आएंगे। इसमें एक ‘Authentication Type’ जिसमें बायोमीट्रिक आदि की डिटेल मिलेगी। वहीं दूसरा विकल्प ‘Data range’ का होगा। इसके तहत एक निश्चित तारीख से किसी दूसरी तय तारीख के बीच की जानकारी मिल जाती है।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगी आग, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 90 रुपए के पार

सामने होगी डिटेल
तो आखिर में आप अपने तय टाइम फ्रेम को भर कर अपने आधार के इस्तेमाल से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो