script

दुनिया की 100 सबसे इनोवेटिव कंपनियों में पांच भारतीय, टॉप पर टेस्ला

Published: Aug 26, 2016 10:54:00 am

रैंकिंग में टेस्ला एक बार फिर से टॉप पर है। वहीं सबसे इनोवेटिव भारतीय कंपनी एशियन पेंट्स के बाद इस लिस्ट में चार और कंपनियों को जगह मिली है…

Forbes Ranking Asian Paints

Forbes Ranking Asian Paints

नई दिल्ली । फोर्ब्स की ओर से बनाई गई दुनिया की 100 सबसे इनोवेटिव कंपनियों की लिस्ट में भारत की एशियन पेंट्स को 18वीं रैंकिंग मिली है। इस तरह तमाम बड़ी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए वह देश की सबसे इनोवेटिव कंपनी भी बन गई है। फोर्ब्स की लिस्ट में चार अन्य भारतीय कंपनियों हिन्दुस्तान यूनिलिवर, टीसीएस, सन फार्मा और लार्सन एंड टूब्रो को भी जगह मिली है। फोर्ब्स की इस छठी सालाना रैंकिंग में टेस्ला लगातार दूसरे साल टॉप पर है।

एशियन पेंट्स क्यों है आगे
फोर्ब्स ने कहा है कि एशियन पेंट्स ने भारत के बढ़ रहे मिडिल क्लास को और चमकीला बनाया है। इसने देश की दीवारों और छतों को रंगीन बनाया है। इस प्रक्रिया में कंपनी ने टेक्नोलॉजी के स्मार्ट यूज के साथ बेहतरीन कस्टमर सर्विस भी दी है। 1942 में शुरू हुई कंपनी 1967 में भारत की टॉप पेंट कंपनी बन गई थी। टेक्नोलॉजी और सर्विस के बल पर तभी से यह टॉप बनी हुई है। यही वजह है कि फोर्ब्स ने इंडिया की सुपर-50 लिस्ट में भी कंपनी को रखा था, जिसे तीन वर्षों के दौरान कंपनियों के शेयरहोल्डर के रिटर्न, सेल्स ग्रोथ और रिटर्न ऑन इक्विटी (आरओई) के आधार पर तैयार किया जाता है। एशियन पेंट्स एशिया की तीसरी सबसे बड़ी पेंट कंपनी है। अब कंपनी होम इम्प्रूवमेंट और डेकोर सेग्मेंट जैसे सेक्टर की तरफ रुख कर रही है।

क्या है चयन का आधार
लिस्ट में उन कंपनियों को शामिल किया जाता है, जिनके बारे में निवेशक मानते हैं कि वे बड़े इनोवेटिव आइडिया लेकर आने में सबसे अधिक सक्षम हैं। फोर्ब्स के अनुसार, यह देखा जाता है कि कोई नई कंपनी किस तरह अपनी अनोखी रचनात्मकता और इनोवेटिव आइडिया के बल पर निवेशकों का ध्यान आकर्षित करती है। लिस्ट के लिए सिर्फ उन कंपनियों पर विचार किया जाता है, जिनके पास सात वर्षों के फाइनेंशियल डेटा और 10 अरब का मार्केट कैप हो।

टॉप 10 में नौ कंपनियां अमरीकी
लिस्ट की टॉप 10 कंपनियों में नौ कंपनियां अमरीकी हैं। निवेशकों का मानना है कि यूएस कंपनियों की संख्या लिस्ट में और बढ़ेगी। सेल्सफॉर्स लगातार दूसरे साल दूसरे नंबर पर आई है। तीसरे नंबर पर रेजीनेरॉन फार्मास्यूटिकल्स, चौथे नंबर पर इनक्रिट और पांचवें नंबर पर अलेक्सिओन है।

किसने किसे पछाड़ा
छठे नंबर पर काबिज आर्मर इंक और सातवें नंबर पर मॉन्स्टर बीवरेज कॉर्प ने अपने सेक्टर में पहले इनोवेशन लीडर्स रही नाइकी और कोकाकोला को पछाड़ दिया है। कोकाकोला को 93वें स्थान से संतोष करना पड़ा है। इसी तरह 11वें नंबर पर काबिज अमेजन ने वालमार्ट को पीछे धकेल दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो