scriptअमीरों की लिस्ट में फिर फिसले गौतम अडानी, टॉप-25 से हुए बाहर, 24 घंटे में 21 हजार करोड़ का नुकसान | Gautam Adani Again out from top 25 billionaires list, See world billionaires index | Patrika News

अमीरों की लिस्ट में फिर फिसले गौतम अडानी, टॉप-25 से हुए बाहर, 24 घंटे में 21 हजार करोड़ का नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2023 06:19:31 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Gautam Adani out from top 25 Richest Person List: भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी पर लगे आरोपों को लेकर संसद में तीन दिनों से हंगामा हो रहा है। वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी की कमाई को भी बीते 24 घंटों में तगड़ा झटका लगा है। कमाई में आई गिरावट के कारण अडानी एक बार फिर दुनिया के टॉप 25 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

gautam_adani.jpg

Gautam Adani Again out from top 25 billionaires list, See world billionaires index

Gautam Adani out from top 25 Richest Person List: अमरीकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से गौतम अडानी की कमाई में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। इस रिपोर्ट ने अडानी के आर्थिक साम्राज्य की चूलें हिला दी। रिपोर्ट आने से पहले दुनिया के तीसरे सबसे अमीर रहे अडानी को इतना नुकसान हुआ कि वो दुनिया के टॉप-35 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए। हालांकि बीते दो सप्ताह में अडानी की कंपनियों के शेयर ने तेजी पकड़ी। जिसका असर उनके नेटवर्थ पर भी पड़ा। बीते दो-ढाई सप्ताह की तगड़ी कमाई से अडानी अमीरों की लिस्ट में फिर से टॉप 25 में आ गए थे। लेकिन बीते 24 घंटे में अडानी को बड़ा झटका लगा है। बीते 24 घंटें में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी के नेटवर्थ में 21 हजार करोड़ रुपए की कमी आई। जिससे अडानी फिर अमीरों की लिस्ट में टॉप-25 से बाहर हो गए हैं।


संसद में तीन दिनों से अडानी के मामले में हंगामा-

दूसरी ओर अडानी पर लगे आरोपों को लेकर संसद में तीन दिनों से हंगामा हो रहा है। विपक्षी दल अडानी पर लगे आरोपों की जांच को लिए जेपीसी गठन की मांग कर रहे हैं। बुधवार को विपक्षी दलों ने संसद भवन से ईडी दफ्तर तक मार्च भी निकाला। हालांकि पुलिस उन्हें विजय चौक से आगे नहीं जाने दी। जिससे मार्च बीच रास्ते से ही खत्म हो गया।

24 घंटे में 21 हजार करोड़ रुपए का नुकसान-
बात अडानी की कमाई की करें तो बीते 24 घंटों में गौतम अडानी के नेटवर्थ में 2.6 अरब डॉलर यानी कि करीब 21 हजार करोड़ रुपए की कमी आई है। मशहूर बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार अब बीते 24 घंटे के घाटे के बाद अब अंबानी की संपत्ति 45.3 अरब डॉलर रह गई है। जिस कारण उन्हें टॉप 25 अमीरों की लिस्ट से बाहर होना पड़ा।

 

अंबानी 80.3 अरब डॉलर के साथ 11वें नंबर पर-

बात मुकेश अंबानी की करें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट में 11 वें स्थान पर बने हैं। अंबानी का कुल नेटवर्थ अभी 80.3 बिलियन डॉलर का है। जिसके साथ वो दुनिया में भारत के सबसे अमीर शख्स बने हैं। मालूम हो कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद अडानी को आए नुकसान के बीच ही अंबानी ने उनसे भारत के नंबर-1 होने का ताज छीना था।

यहां देंखे रियलटाइम बिलेनियर्स की लिस्ट
अडानी से अमंगल साबित हुआ बीता मंगलवार-

दरअसल बीता मंगलवार गौतम अडानी के लिए अमंगल साबित हुआ। इस दिन अडानी की कंपनियों के शेयर में भयंकर गिरावट आई। गिरावट का ये दौर आज बुधवार को भी जारी है। जिस कारण एक्सपर्ट के अनुसार बीते 24 घंटे में अडानी करीब 21 हजार करोड़ रुपए गंवा बैठे। इस तगड़े नुकसान के साथ अडानी अमीरों की लिस्ट में पांच पायदान लुढ़ककर 26वें स्थान पर आ पहुंचे।

यह भी पढ़ें – अडानी और राहुल के लंदन वाले बयान पर घमासान जारी, संसद सत्र का तीसरा दिन भी बेकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो