scriptग्लोबल संकेतों का भारतीय शेयर मार्केट पर दिखेगा असर, आपने भी कर रखा है निवेश तो जानें कैसी रहेगी आगे की चाल? | Global signals will have an impact on the Indian stock market | Patrika News
कारोबार

ग्लोबल संकेतों का भारतीय शेयर मार्केट पर दिखेगा असर, आपने भी कर रखा है निवेश तो जानें कैसी रहेगी आगे की चाल?

Stock Market: आने वाले हफ्तों में ग्लोबल मार्केट के संकेतों, कच्चे तेल की कीमतों में ऊतार चढ़ाव, विदेशी निवेशकों की निवेश-निकासी से शेयर मार्केट के चाल को दिशा मिलेगी। अगर आपने भी डॉयरेक्ट या म्यूचुअल फंड जरिए शेयर मार्केट में निवेश किया है तो जानिए कैसी रहेगी मार्केट की चाल।
 

नई दिल्लीJun 26, 2022 / 08:17 pm

Abhishek Kumar Tripathi

global-signals-will-have-an-impact-on-the-indian-stock-market.jpg

ग्लोबल संकेतों का भारतीय शेयर मार्केट पर दिखेगा असर, आपने भी कर रखा है निवेश तो जानें कैसी रहेगी आगे की चाल?

Stock Market: शेयर मार्केट में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। आने वाले हफ्तों में ग्लोबल मार्केट के संकेत, विदेशी निवेशकों की चाल, कच्चे तेल की कीमतों में ऊतार चढ़ाव से भारतीय शेयर मार्केट की दिशा तय होगी। मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार शेयर मार्केट में अभी उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। मार्केट में निवेशकों को अभी आने वाले हफ्तों में अस्थिरता का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही डॉलर के मुकावले रुपए में उतार-चढ़ाव और मानसून की प्रगति भी शेयर मार्केट की दिशा तय करेगा।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर मार्केट से लगातार नौवें महीने अपने पैसे निकाले हैं। जून महीने में अब तक 46,000 करोड़ रुपए की निकासी की गई है। विदेशी निवेशकों ने अब तक 2.13 लाख करोड़ रुपए की निकासी की है। अगर यह गिरावट लगातार जारी रहती है तो शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट हो सकती है।

निचले स्तर से उबर रहा है मार्केट
स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीणा ने कहा कि ग्लोबल मार्केट में सुधार के कारण 2 हफ्ते की तेज गिरावट के बाद भारतीय शेयर मार्केट निचले स्तर से उबर रहा है। मुझे ऐसा लग रहा है कि मार्केट में यह सुधार आगे जारी रह सकता है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में शेयर मार्केट में अच्छी तेजी आ सकती है।
 

इस हफ्ते रह सकती है अस्थिरता

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष अजीत मिश्रा ने कहा कि इस हफ्ते शेयर मार्केट में अस्थिरता रह सकती है। इसके बाद कच्चे तेल की कीमत, मानसून की प्रगति और डॉलर के मुकावले रुपए में उतार-चढ़ाव शेयर मार्केट की दिशा तय करेगा।

शेयर मार्केट से इस साल नहीं होगी कमाई!

अमरीकी ब्रोकरेज कंपनी बोफा सिक्योरिटीज ने कुछ दिन पहले ही रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि भारतीय शेयर मार्केट के निफ्टी में इस साल गिरावट जारी रह सकती है। बोफा सिक्योरिटीज की माने तो भारतीय शेयर मार्केट का निफ्टी (Nifty) इस साल अगस्त से सितंबर के 14,500 तक जा सकता है।

यह भी पढ़ें

अमरीकी ब्रोकरेज कंपनी बोफा सिक्योरिटीज ने घटाया निफ्टी का टारगेट

 

Home / Business / ग्लोबल संकेतों का भारतीय शेयर मार्केट पर दिखेगा असर, आपने भी कर रखा है निवेश तो जानें कैसी रहेगी आगे की चाल?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो