script35 हजारी हो सकता है सोना, हर गिरावट पर खरीदने का मौका | Gold prices may touch Rs 35k | Patrika News

35 हजारी हो सकता है सोना, हर गिरावट पर खरीदने का मौका

Published: May 15, 2016 08:43:00 am

Submitted by:

santosh

बाजार के विशेषज्ञ यह अनुमान लगा रहे हैं कि बदलते घरेलू और अंतरराष्ट्रीय समीकरणों के बीच भारत में सोने की कीमतें इस साल के दौरान 35000 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू सकती हैं।

भारतीय शेयर बाजारों में मंदी के चलते निवेशकों को फिर सोना रास आने लगा है। सोने की कीमतों में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है। बाजार के विशेषज्ञ यह अनुमान लगा रहे हैं कि बदलते घरेलू और अंतरराष्ट्रीय समीकरणों के बीच भारत में सोने की कीमतें इस साल के दौरान 35000 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू सकती हैं। ऐसे में अगर गर्मी के बचे हुए महीनों में या इस साल के अंत तक आपके घर में शादी है तो मौजूदा स्तर से सोने में खरीदारी शुरू की जा सकती है।
कीमतों पर होगा असर

महंगे कच्चे तेल का बोझ सरकार खुद नहीं उठाएंगी। ऐसे में कोई आश्चर्य नहीं कि हमें पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल जाए। एक मई को ही तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 1.06 रुपए और डीजल की कीमत में 2.94 रुपए की बढ़ोतरी की है। वहीं 2013 से अब तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो पेट्रोल की कीमतों में 21 बार बढ़ोतरी की गई है।
जल्द लगेगा झटका

वहीं दूसरी ओर काले सोने के नाम से मशहूर कच्चा तेल भी तेजी की ओर अग्रसर है। अगले सप्ताह होने वाली समीक्षा बैठक में पेट्रोल-डीजल महंगा होने की पूरी संभावना है, इस तेजी का कारण ईरान द्वारा लिए गए फैसले हो सकते हैं। ईरान ने भारत को कच्चे तेल की फ्री ढुलाई बंद कर दी है।
हर गिरावट पर मौका

सर्राफा बाजार के बड़े कारोबारियों के बीच यह राय बनती नजर आ रही है कि मौजूदा स्तर से सोने की कीमतें लगातार ऊपर की तरफ चढ़ती दिखेगी, ऐसे में निवेशकों या उपभोक्ताओं के लिए हर गिरावट खरीदारी का एक शानदार मौका हो सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2016 के शुरुआती तीन महीने में सोना 17 फीसदी महंगा हुआ है, जो कि बीते 30 वर्षों की सबसे बड़ी तिमाही तेजी है। सोने ने 2016 की पहली तिमाही में जोरदार रिटर्न दिया है और अब यह नए बुल रन (तेजी के लंबे दौर) में प्रवेश कर चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो