scriptपड़ोसी मुल्कों के सामने भारत का रक्षा बजट कुछ भी नहीं है | Goverment announces defence budget of 3 lakh crore | Patrika News
Budget News

पड़ोसी मुल्कों के सामने भारत का रक्षा बजट कुछ भी नहीं है

सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए रक्षा बजट 3 लाख करोड़ रुपए रखा है। इस रक्षा बजट को लेकर जो सबसे खास बात है वो ये कि यह अब तक सबसे बड़ा बजट है।

नई दिल्लीFeb 01, 2019 / 02:30 pm

Ashutosh Verma

Defence Budget

पर्याप्त नहीं सरकार का रक्षा बजट, पाकिस्तान से लेकर चीन तक सेना पर खर्च करते हैं अपनी GDP का इतना बड़ा हिस्सा

नर्इ दिल्ली। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने मौजूदा एनडीए सरकार का अंतिम बजट पेश कर दिया है। इस अंतरिम बजट में पीयूष गोयल ने किसानों से लेकर सैलरीड क्लास के लोगों को भी खासा ध्यान में रखा है। इस बजट में सरकार ने रक्षा बजट की भी घोषणा की है। सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए रक्षा बजट 3 लाख करोड़ रुपए रखा है। इस रक्षा बजट को लेकर जो सबसे खास बात है वो ये कि यह अब तक सबसे बड़ा बजट है।


वन रैंक वन पेंशन पर सरकार ने किया 35 हजार करोड़ खर्च

कार्यवाहक वित्त मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान सदन को बताया, “हमारे सैनिक सीमाआें पर देश की रक्षा करते हैं। इसपर हमें गर्व है। हमारे सैनिक हमारा सम्मान हैं। अब सैन्य सीमाआें को पहले के अपेक्षा आैर सुरक्षित बनाने के लिए बजट में 3 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया है। यह अब तक का सर्वाधिक रक्षा बजट है। भविष्य में रक्षा के लिए अतिरिक् बजट की आवश्यकता होती है इसे भी हम मुहैया कराएंगे।” बजट पेश करते वित्त मंत्री ने वन रैंक वन पेंशन को लेकर एेलान किया। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने अब वन रैंक वन पेंशन के लिए 35,000 करोड़ रुपए से अधिक का वितरण कर चुकी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अोआरआेपी के वादे को तीन बार बजट में रखा। लेकिन इसे हमने ही लागू किया।


अन्य देशों में बढ़ रहा है रक्षा बजट

पिछले साल बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2.95 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया था। जेटली का यह बजट वित्त वर्ष 2018-19 भारत की जीडीपी का 1.58 फीसदी था। ध्यान देने वाली बात है कि अन्य देशाें में भी रक्षा बजट पर अधिक से अधिक खर्च किया जा रहा है। अमरीका अपनी जीडीपी का 4 फीसदी, रूस 4.5 फीसदी, इजरायल 5.2 फीसदी, चीन 2.5 फीसदी आैर पड़ोसी देश पाकिस्तान अपने बजट का 3.5 फीसदी रक्षा बजट के तौर पर खर्च करता है।


सरकार ने इन घोषणाआें पर भी दिया ध्यान

अंतरिम बजट में सरकार ने सैनिकों एवं सीमा सुरक्षाअों के अतिरिक्त किसानों के लिए भी कर्इ एेलान किया। साथ ही 5 लाख रुपए तक सालान कमार्इ करने वाले सैलरीड क्लास के लिए भी सरकार ने टैक्स से पूरी तरह से राहत दे दी है। साथ ही सरकार ने 6.5 लाख रुपए तक निवेश के जरिए बचत पर भी टैक्स से राहत दी है। सरकार ने मजदूरों को भी पेंशन देने का एेलान किया हैं इस योजना के तहत 60 सरल के मजदूरों को कम से कम 3 हजार रुपए की पेंशन देगी। सरकार की इस योजना से देश के करीब
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Budget News / पड़ोसी मुल्कों के सामने भारत का रक्षा बजट कुछ भी नहीं है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो