scriptGST Council:No decision on extending GST compensation to states | GST Council Meeting: बैठक के दूसरे दिन राज्यों को झटका, गेमिंग-कसीनों पर नहीं हो सका फैसला | Patrika News

GST Council Meeting: बैठक के दूसरे दिन राज्यों को झटका, गेमिंग-कसीनों पर नहीं हो सका फैसला

GST Coucil Meet: बुधवार को 47वीं वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की बैठक हुई। इस बैठक में राज्यों को मुआवजे की समय सीमा बढ़ाने को लेकर कोई राहत नहीं मिली है।

Updated: June 29, 2022 07:05:46 pm

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में GST काउंसिल की बैठक आज दूसरे दिन चंडीगढ़ में हुई। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने कई बड़े फैसले लिए। बैठक के दूसरे दिन भी सभी राज्यों ने मुआवजे की समय सीमा बढ़ाने की मांग की लेकिन केन्द्रीय मंत्री ने इससे इनकार कर दिया है। काउंसिल द्वारा कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़दौड़ के लिए मंत्रिस्तरीय पैनल की रिपोर्ट को स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले मंगलवार को हुई बैठक में होटल के कमरों पर 12 फीसदी GST लगाने का फैसला लिया गया था। इस बैठक में कई चीजों को GST के दायरे में लाया गया है।
GST Council:No decision on extending GST compensation to states
GST Council:No decision on extending GST compensation to states
ऑनलाइन गेम, कसीनो पर काउंसिल का क्या रहा फैसला?
GST काउंसिल ने मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के नेतृत्व में एक मंत्रिस्तरीय पैनल को कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़दौड़ के लिए नया टैक्स सिस्टम लाने के लिए 15 दिनों का समय दिया था, लेकिन पैनल की रिपोर्ट से GST काउंसिल पूरी तरह से सहमत नहीं है, इसलिए इसमें थोड़े बदलाव किए जाएंगे। बता दें कि घुड़दौड़, ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो को 28% जीएसटी दर के अंदर लाने का प्रस्ताव था। फिलहाल इनपर 18 फीसदी GST लगता है। इसके अलावा क्रिप्‍टोकरेंसी सहित सभी डिजिटल एसेट्स पर भी अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है।
यह भी पढ़ें

GST Council Meeting: महंगाई की मार! ब्रैंडेड पनीर-दही समेत कई चीजें होंगी महंगी

राज्यों को झटका
पुडुचेरी के वित्त मंत्री के लक्ष्मीनारायणन ने जानकारी दी है कि सभी राज्यों द्वारा मुआवजे की समयसीमा बढ़ाने की मांग पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। केंद्र सरकार द्वा GST ा GST मुआवजा मैकेनिज़्म के विस्तार की मांग पर कोई फैसला न लिए जाने से राज्यों को फिलहाल कोई राहत नहीं मिल सकी है। हालांकि, कहा जा रहा है अगस्त में होने वाली बैठक में इसपर अंतिम फैसला लिया जा सकता है।

क्या है विवाद?
दरअसल, वर्ष 2017 में जब केंद्र सरकार GST लेकर आई थी तब राज्य सरकारों से वादा किया था कि वो अगले 5 वर्षों तक कलेक्शन में किसी भी प्रकार की कमी की भरपाई करेगी। तबसे केंद्र सरकार राज्य सरकार राज्यों को हर साल मुआवजा देती है। इसकी समयसीमा इस साल जून में समाप्त हो जाएगी, लेकिन राज्य सरकारें इसे विस्तार देने की मांग कर रही हैं।

बता दें कि मंगलवार को GST काउंसिल की बैठक में चेक, खो जाने या बुक फॉर्म पर 18% की दर से टैक्स लगाने पर फैसला हुआ था। इसके अलावा ई-कचरे और अनाज की मिलिंग मशीनरी पर जीएसटी दर को 5% से बढ़ाकर 18% कर दिया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेMaharashtra Cabinet Expansion: कल हो सकता है शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार, CM आवास पहुंचे देवेंद्र फडणवीस'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीShirdi Flood: शिरडी में भारी बारिश से हाहाकार, सरकारी विश्राम गृह और साईं प्रसादालय पानी में डूबा, देखें तस्वीरेंझारखंडः जमशेदपुर में माता-पिता की हत्या कर 13 साल की बेटी हुई फरार, खून से सने लाश के साथ हथौड़ा भी बरामदखाटूश्यामजी हादसा: दो शवों की भी हुई शिनाख्त, पीएम मोदी ने जताया दुख, सीएम ने की जांच व मुआवजे की घोषणाMaharashtra Coal Scam: दिल्ली कोर्ट का फैसला- पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता को 3 और कंपनी डायरेक्टर को 4 साल की जेल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.