scriptBudget 2019 में हेल्थ केयर सेक्टर को रहना पड़ा खाली हाथ | health care sector is untouched in budget 2019 | Patrika News

Budget 2019 में हेल्थ केयर सेक्टर को रहना पड़ा खाली हाथ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 07:19:49 pm

Submitted by:

Vineet Singh

Budget 2019 में नहीं किया गया हेल्थ केयर सेक्टर के लिए कुछ खास
आयुष्मान भारत योजना में भी नहीं हुआ संशोधन
हर शहर में AIIMS का सपना भी रह गया अधूरा

नई दिल्ली: आज देश की पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आम बजट 2019 ( budget 2019-20 ) पेश कर दिया है। इस बजट की तुलना अगर पिछले कुछ साल के बजट से की जाए तो आपको इस बजट में कुछ ख़ास नहीं मिलेगा क्योंकि इस बजट में हेल्थ केयर सेक्टर को खाली हाथ रहना पड़ा है जबकि देश ने हाल ही में चमकी बुखार ( Encephalitis fever ) जैसी गंभीर बीमारी का दंश झेला है, इसके बावजूद भी हेल्थ केयर सेक्टर इस बार के बजट में खाली हाथ ही रहा है।
छोटे कारोबारियों को 350 करोड़ रुपये देगी सरकार, सवा तीन लाख लोगों को पेंशन देने का ऐलान

देशवासियों को निर्मला सीतारमण के बजट से काफी उम्मीदें थीं जो अब टूट चुकी हैं क्योंकि देश में इलाज करवाने का खर्च काफी ज्यादा है ऐसे में गरीब तबके के लोगों को उम्मीदें थी कि इस बार सरकार हेल्थ केयर के लिए कोई नई योजना लागू कर सकती है। तो चलिए इस खबर में जानते हैं कि हेल्थ केयर सेक्टर में कौन से ऐसे मुद्दे थे जिनपर बजट में काम होना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं किया गया है।
Budget 2019 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं 5.6 लाख गांव खुले में शौच से हुए मुक्त

आयुष्मान भारत योजना

पिछले साल साल सरकार ने आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की थी जिसका मकसद निर्धन और गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध करवाना था। सरकार की यह योजना काफी सफल भी रही और आंकड़ों के मुताबिक़ इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों को फायदा पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था। इस योजना में 1200 करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी गई थी। लेकिन इस बार उम्मीद की जा रही थी की सरकार इस योजना में लाभ पाने वालों की संख्या बढ़ा सकती है साथ ही इस योजना का बजट भी बढ़ाया जा सकता है जिससे देश में गरीब और इलाज करवाने में असमर्थ तबके को राहत दी जा सके।
टैक्स में छूट

हमारे देश में हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं लेकिन इन बामारियों की दवाइयां और चेकअप वगैरह काफी महंगी होता है जिसकी वजह से बहुत सारे लोग इलाज नहीं करवा पाते हैं ऐसे में लोगों को उम्मीद थी कि दवाइयों और चेकअप में लगने वाले टैक्स में छूट मिलेगी जिससे गंभीर बीमारियों के इलाज का खर्च कम हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
महिला स्वास्थ्य

ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि महिला स्वास्थ्य की दिशा में इस बार के बजट में काम किया जाएगा लेकिन बजट में महिला स्वास्थ्य की दिशा में कोई भी काम नहीं किया गया है।
Budget 2019: मोदी सरकार बनाएगी महात्मा गांधी के लिए खास वेबसाइट ‘गांधीपीडिया’

Budget 2019
AIIMS

पहले सिर्फ मेट्रो सिटीज में ही एम्स हुआ करते थे लेकिन इस बार के बजट में उम्मीद लगाईं जा रही थी कि छोटे शहरों में भी AIIMS खोला जाएगा पर इसे लेकर कोई भी ऐलान बजट पढ़े जाने के दौरान नहीं किया गया। तो कुल मिलाकर बजट 2019 में हेल्थ केयर सेक्टर खाली हाथ रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो