scriptघर खरीदारों की संतुष्टि ही हमारी कमाई है: राकेश यादव | Home buyer satisfaction in our Earning | Patrika News
कारोबार

घर खरीदारों की संतुष्टि ही हमारी कमाई है: राकेश यादव

राकेश यादव, सीएमडी, अतंरिक्ष इंडिया

Apr 04, 2018 / 04:49 pm

manish ranjan

Rakesh Yadav
नई दिल्ली। देश के सभी परिवार को 2022 तक घर देने के लिए मोदी सरकार तेजी से काम कर रही है। सरकार के इस मुहिम को सफल बनाने में प्राइवेट डेवलपर्स भी अहम योगदान दे रहे हैं। इसके बावजूद देश में सस्ते घरों की कमी पूरी नहीं हो पा रही है। ऐसे में आम लोगों को घर का सपना कैसे पूरा हो यह बड़ा सवाल बना हुआ है। इस गंभीर विषय पर पत्रिका ने रियल एस्टेट कंपनी अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव से जानना चाहा कि आखिर कैसे देश में सभी परिवार को घर देने का सपना पूरा हो पाएगा। पेश है बातचीत के मुख्‍य अंश…
Q. हाउसिंग फॉर स्कीम को सफल बनाने के लिए सरकार को क्‍या कदम उठाने चाहिए?
A. देश के सभी परिवार को 2022 तक घर मिले, इसके लिए जरूरी है कि कम कीमत में प्राइवेट डेवलपर्स को जमीन मिले। इसके बिना कम कीमत में घर का निर्माण संभव नहीं है। अगर, कीमत कम नहीं होगी तो फिर सभी को घर देने का सपना पूरा नहीं हो सकता है। इसके साथ ही प्रोजेक्ट लाने के लिए सभी तरह की स्वीकृति के लिए सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए होना बहुत जरूरी है। अगर, ये कदम उठाए जाते हैं तो निश्चित रूप से 2022 तक देश के सभी परिवार को घर देने का सपना पूरा हो पाएगा।
Q. आपकी कंपनी की कोई ऐसी योजना, जिससे आम लोगों को कम कीमत में घर मिले?
A. हमारी कंपनी की हरेक योजना ही अफोर्डेबल है। हमार उद्देश्य देश के हर परिवार को अपने सपने का आशियाना उपलब्ध कराना है। हमारी कोशिश शुरू से लेकर आज तक यह है कि कैसे कम कीमत में घर बना कर आम लोगों को दिया जाए। हम आने वाले कुछ महीनों में अफोर्डेबल प्रोजेक्ट्स लॉन्च करने जा रहे हैं। कोशिश होगी की कीमत आम आदमी के जेब में फीट बैठे।
Q. रियल एस्टेट सेक्टर में प्रोजेक्‍ट की डिलिवरी को लेकर काफी शिकायतें हैं, इसके विषय में क्‍या कहेंगे?
A. मैं सबसे पहले यह कहना चाहूंगा कि यह सभी डेवलपर्स के साथ नहीं है। हमारी कंपनी ने 50 से ज्‍यादा प्रोजेक्ट्स को समय पर डिलीवर की है। मेरा मानना है कि थोड़ा समय का अंतर आ जाता है और इसके कई कारण है, जिसमें स्वीकृति से लेकर प्रकृति जैसे कारण है। इसके बावजूद हम समय पर प्रोजेक्‍ट को डिलीवर करने का माद्दा रखते हैं।
Q. एक आम निवेशक को घर लेने से पहले क्‍या सावधानी बरतनी चाहिए?
A. सबसे पहले निवेशक को यह पता लगाना चाहिए कि वे जहां पर घर खरीदने जा रहे हैं, वह किस डेवलपर के द्वारा डेवलप किया जा रहा है। उस बिल्डर का पिछला ट्रैक रिकॉर्ड कैसा है? डेवलपर ने जो पहले प्रोजेक्‍ट डिलीवर किए हैं, उसका रिस्पांस मार्केट में कैसा रहा है। वहां पर रह रहे लोगों का क्‍या कहना है? इसके बार संबंधित अथॉरिटी से प्रोजेक्‍ट की लीगल जानकारी लेनी चाहिए।
Q. आपके ग्रुप की सफलता का राज क्‍या है?
A. हमारे ग्रुप की सफलता का राज सही जगह का चुनाव और सही प्‍लानिंग है। हमारी पहली प्राथमिकता ग्राहकों के विश्वास पर खरा उतराना है। हम क्वालिटी से किसी प्रकार का समझौता नहीं करते हें और मेटेरियल यूज करने से पहले अच्छी तरह से जांच करते हैं। उस के बाद ही हम निर्माण में उसका इस्‍तेमाल करते हैं। हम अपने ग्राहकों को वाजिब कीमत पर उनके सपने का आशियान उपलब्ध कराते हैं। हमारी प्राथमिकता होती है किसी भी परिवार की मूलभूत सुविधाओं को पूरा करना। कीमत का हम हमेशा ध्यान रखते हैं। कम से कम कीमत पर अच्छी से अच्छी सुविधा उपलब्ध कराना, हमारा ध्येय होता है। ग्राहक की संतुष्टि ही हमारी कमाई है।हम इसी की बदौलत अपनी पहचान दूसरे से अलग बनाने में कामयाब हुए हैं।
Q. आपका ग्रुप ऐसा क्‍या वादा करता है, जो दूसरी प्रतियोगी कंपनियों से स्वयं को अलग रखता है?
A. अंतरिक्ष ग्रुप सिर्फ होम बायर्स को घर की जरूरत को पूरा ही नहीं करता, बल्कि उनकी भावनाओं को भी ख्याल करता है। हम अपने ग्राहकों के साथ भावनात्मक लगाव का एक मजबूत रिश्ता कायम करते हैं। कोई भी प्रोजेक्‍ट शुरू करने से पहले हम इस बात का पूरा ख्याल रखते हैं कि हमारे ग्राहक क्‍या चाहते हैं? ग्राहकों के मानवीय मूल्य को समझना और विश्वास स्थापित करना ही मेरा मुख्‍य उद्देश्य है। हमारी ईमानदारी, पारदर्शिता, सही सोच, समय पर डिलिवरी, सही रणनीति, प्रोफेशनलिज्म, होम बायर्स को परिवार का हिस्‍सा समझना और उनकी समृद्धि को अपनी समृद्धि समझना ही हमें दूसरे से अलग करता है।
Q. भविष्य की क्‍या योजना है?
A. ज्‍यादा नहीं, अच्‍छा काम करना और होम बायर्स के बीच अपने विश्वास को कायम रखना है। हम एक साथ 10 प्रोजेक्ट्स लॉन्च नहीं करेंगे, दो ही करेंगे पर उसे दिए हुए समय के अंदर पूरा करेंगे।

Home / Business / घर खरीदारों की संतुष्टि ही हमारी कमाई है: राकेश यादव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो