हांगकांग की इकोनॉमी में तेजी, बेरोजगारी पहुंची निम्नतर दर पर

हांगकांग सरकार द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार इस वक्त अर्थव्यवस्था में कुछ नए ट्रेंड्स देखने को मिल रहे हैं उदाहरण के लिए सभी सेक्टर्स में तेजी नहीं है वरन समाज के विभिन्न वर्गों के बीच में असमानता बढ़ती जा रही है।

By: सुनील शर्मा

Published: 04 May 2021, 05:45 PM IST

नई दिल्ली। एक तरफ कोविड 19 के चलते जहां विश्व की इकोनॉमी गिर रही है वहीं हांगकांग की इकोनॉमी ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। यही नहीं इस बार इकोनॉमी में ग्रोथ पिछले एक दशक में सर्वाधिक दर्ज की गई है।

गत वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते हांगकांग की इकोनॉमी को भी खासा नुकसान पहुंचा था। इसके असर के चलते वहां की अर्थव्यवस्था लगातार छह तिमाही तक डाउन रही। वर्तमान में सभी पूर्वानुमानों तथा अंदाजों को धता बताते हुए हांगकांग की अर्थव्यवस्था गत वर्ष की तुलना में 7.8 फीसदी तेजी से बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें : कोविड के कारण अप्रैल में व्यापार को 6.25 लाख करोड़ का नुकसान, नेशनल लॉकडाउन लगाने की डिमांड

हांगकांग सरकार द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार इस वक्त अर्थव्यवस्था में कुछ नए ट्रेंड्स देखने को मिल रहे हैं उदाहरण के लिए सभी सेक्टर्स में तेजी नहीं है वरन समाज के विभिन्न वर्गों के बीच में असमानता बढ़ती जा रही है। कोविड प्रोटोकॉल के चलते लोग अभी भी मार्केट जाने से बच रहे हैं जिसके कारण घरेलू मार्केट में अभी उम्मीद के अनुसार तेजी नहीं आ पाई है।

यह भी पढ़ें : मेडिकल स्टाफ और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन में की जाएगी 25% की वृद्धि, आदेश हुए जारी

हांगकांग की इकोनॉमी तेजी से रिकवर हो रही है। देश से एक्सपोर्ट में भी बढ़ोतरी होकर 51.5 बिलियन तक पहुंच गई है। देश में बेरोजगारी भी वर्ष 2003 से लेकर अब तक के निम्नतर स्तर पर पहुंच गई है।रिटेल सेल्स में जनवरी 2019 के बाद पहली बार फरवरी में 30 फीसदी की बढ़त देखी गई है।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned