scriptकेवल तीन हजार रुपये महीने के निवेश से करोड़पति बनने का शानदार तरीका | How to become crorepati by investing small amount monthly | Patrika News

केवल तीन हजार रुपये महीने के निवेश से करोड़पति बनने का शानदार तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2021 09:37:42 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

छोटे इंवेस्टमेंट के जरिए भी करोड़पति बना जा सकता है। हर साल अपने निवेश को बढ़ाने से आप आसानी से कुछ समय में इतना फंड तैयार कर सकते हैं।

mutual funds

नई दिल्ली। बीते कुछ वर्षों में आम जनता की सोच में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। पहले जहां लोग अपनी पूंजी को कुछ लाख तक पहुंचने पर ही संतुष्ट हो जाया करते थे, वहीं अब लोगों के मन में करोड़पति बनने की इच्छा जागी है।

लोगों की ये इच्छा असंभव भी नहीं रह गई है। हर माह मात्र तीन हजार रुपये म्यूचुअल फंड (mutual funds ) स्कीम में निवेश करने पर करोड़पति की श्रेणी में कोई भी आ सकता है। आइए हम आपको को बताते हैं कि किस तरह से कोई भी शख्स कम इंवेस्टमेंट (Investment) में भी करोड़पति बन सकता है।

ये भी पढ़ें: Gold silver Price Today: सोने और चांदी में गिरावट, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का भाव

तीन तरह के इंवेस्टमेंट

करोड़पति बनने के लिए तीन तरह के इंवेस्टमेंट किए जा सकते हैं। पहला है कम निवेश से लंबे समय में एक करोड़ रुपये का फंड तैयार किया जाए और दूसरा तरीका है कि अभी थोड़ा कम निवेश करें और बाद में हर साल इसे बढ़ाते चले जाएंगे। इससे भी 1 करोड़ रुपये का फंड आसानी से तैयार किया जा सकता है। वहीं तीसरा थोड़ा ज्यादा निवेश, जिसमें आप कम समय में एक करोड़ का फंड आसानी से खड़ा कर सकते हैं।

कम निवेश के साथ थोड़ा अधिक समय देना होगा

कम निवेश से 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार करने के लिए अगर आपके पास निवेश करने लायक पैसा कम है, तो चिंता की बात नहीं है। आपको कम निवेश के साथ थोड़ा अधिक समय देना होगा। अगर आप तीन हजार रुपये प्रति माह का निवेश लगातार 30 वर्षों के लिए करते हैं तो आपके पास 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा।

दूसरा तरीका है कि आप हर साल निवेश बढ़ाकर भी करोड़पति बन सकते हैं। अगर आप 1100 रुपये प्रति माह से किसी अच्छे म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करते हैं तो इसमें हर साल 11 फीसदी की बढ़त मिलेगी। आप 30 साल में आराम से करोड़पति बन जाएंगे।

11 फीसदी बढ़ाकर निवेश करें

हर साल निवेश बढ़ाने का आशय ये है कि पहले वर्ष 1100 रुपये माह तो अगले साल 1100 रुपये का 11 फीसदी बढ़ाकर निवेश करा जाए। वहीं इसके अगले वर्ष कुल निवेश में 11 फीसदी की बढ़त करी जाए। ऐसा अगर 30 साल तक करते रहेंगे तो 1100 रुपये से शुरू कर एक करोड़ बनाया जा सकता है।

15 वर्ष में तैयार कर लेंगे एक करोड़ का फंड

वहीं तीसरा तरीका के है कि अगर आप जल्द 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार करना चाहते हैं तो आप 15,000 रुपये हर माह का निवेश करें। इसे आप 17 साल में ही करोड़पति बन जाएंगे। वहीं अगर आप 20 हजार रुपये माह का निवेश करेंगे, तो एक करोड़ रुपये का फंड 15 साल में तैयार कर लेंगे।

स्कीमों में एसबीआई स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने 5 साल में औसतन 23.58 फीसदी का रिटर्न दिया है। निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने 5 वर्षों में औसतन 22.84 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं एक्सिस स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम और कोटक स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने 5 वर्षों में औसतन 22.09 और 21.62 फीसदी का रिटर्न दिया है। पीजीआईएम इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम ने पांच वर्षों में औसतन 21.02 फीसदी का रिटर्न दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो