scriptरूस से रुपये में क्रूड खरीदने पर विचार नहीं कर रहा भारत | India not considering buying crude from Russia in rupees | Patrika News

रूस से रुपये में क्रूड खरीदने पर विचार नहीं कर रहा भारत

Published: Mar 28, 2022 04:42:50 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

भारत भारतीय रुपये का इस्तेमाल कर रूस या किसी अन्य देश से तेल खरीदने पर विचार नहीं कर रहा है। इस बात की जानकारी केंद्र ने संसद में दी है।

India not considering buying crude from Russia in rupees

India not considering buying crude from Russia in rupees

केंद्रीय पेट्रोलियम राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने सोमवार को बताया कि पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन पर रूस द्वारा किये गए हमले के कारण लगे प्रतिबंधन के बाद भारत रूस से भारतीय रुपये का इस्तेमाल कर तेल खरीदने पर विचार नहीं कर रहा है। बता दें कि भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक और उपभोक्ता देश है। रूसी आयात के लिए रुपये में भुगतान के लिए विकल्प तलाश कर रहा है, लेकिन किन्हीं कारणों ऐसा संभव नहीं हो पा रहा।
संसद को संबोधित करते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम राज्य मंत्री रामेश्वर तेली, “ऑइल पब्लिक सेक्टर न तो कोई अनुबंध है और न ही रूस या किसी अन्य देश से भारतीय रुपये में कच्चे तेल की खरीद के लिए ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन है।”

इस बीच, सोमवार कोकच्चे तेल की कीमतें 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8,379 रुपये प्रति बैरल पर आ गई क्योंकि कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने डील को कम किया है।

वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 3.90 फीसदी की गिरावट के साथ 109.46 डॉलर प्रति बैरल पर और ब्रेंट क्रूड 3.46 फीसदी की गिरावट के साथ 116.48 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।
इससे पहले रविवार को, GAIL (India) Limited ने कहा कि वह अमेरिकी डॉलर में रूसी गैस उद्योग की कंपनी Gazprom से LNG के आयात के लिए भुगतान करना जारी रखेगा और यूरो जैसी किसी अन्य मुद्रा में भुगतान की मांग के मामले में विनिमय दर तटस्थता की मांग करेगा। गेल ने रूस के Gazprom से वितरित आधार पर सालाना 2.5 करोड़ टन LNG प्राप्त करने के लिए डील किया है।

यह भी पढ़े – महंगाई का बड़ा झटका, 6 दिन में 5वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो