Indian Railways: टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए रेलवे प्रवाइेट कंपनियों की लेगी मदद, लीज पर देगी कोच

Indian Railways: प्राइवेट पार्टियां थीम आधारित सांस्कृतिक, धार्मिक और अन्य पर्यटक सर्किट ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे कोच किराए पर ले सकेंगी।

By: Mohit Saxena

Published: 11 Sep 2021, 06:38 PM IST

नई दिल्ली। रेलवे ने थीम आधारित टूरिस्ट सर्किट ट्रेन चलाने का मन बनाया है। इसके लिए प्राइवेट पार्टियों को कोच बेचने, लीज पर देने की नीति का प्रस्ताव रखा गया है

भारतीय रेलवे द्वारा तैयार की जा रही नीति के अनुसार, निजी पार्टियां जल्द ही थीम आधारित सांस्कृतिक,धार्मिक और अन्य पर्यटक सर्किट ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे कोच किराए पर लेने और खरीदने में सक्षम होंगी।

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने एलन मस्क की Tesla को टैक्स में रियायत देने के लिए रखी यह शर्त

रेलवे ने शनिवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि परियोजना की नीति और नियम व शर्तें तैयार करने के लिए रेल मंत्रालय की ओर से कार्यकारी निदेशक स्तर की समिति का गठन किया गया है।

ये है भारतीय रेलवे की योजना

इस सुविधा के जरिए पर्यटन क्षेत्र की क्षमता में इजाफा होगा। इसके साथ ही पर्यटन गतिविधियों जैसे-विपणन, आतिथ्य, सेवाओं के एकीकरण, ग्राहक आधार के साथ पहुंच, पर्यटन सर्किट के विकास व पहचान आदि में पर्यटन क्षेत्र के पेशेवरों का लाभ उठाया जा सकेगा।

भारतीय रेलवे इच्छुक पार्टियों को थीम आधारित सांस्कृतिक,धार्मिक और अन्य पर्यटक सर्किट ट्रेनों को चलाने की अनुमति देगी। इसके लिए कोच स्टॉक को पट्टे पर देकर जनता के बीच रेल आधारित पर्यटन का प्रसार करने की योजना बनाई जा रही है। इससे टूरिज्म को बढ़ावा मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें: घर खरीदने वालों को सस्ते होम लोन का ऑफर, आठ नवंबर तक उठाएं लाभ

16 कोच वाली ट्रेन खरीदनी होगी

सूत्रों के अनुसार, योजना के तहत इच्छुक पार्टियों को कम से कम 16 कोच वाली ट्रेन खरीदनी होगी या इसे लीज पर लेना होगा। इस योजना का ऐलान ऐसे समय पर किया गया है जब अपनी निजी ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे निजी खिलाड़ियों को आकर्षित करने का प्रयास कर रहा है। एक विज्ञप्ति के अनुसार, इन कोचों को पांच साल के पट्टे पर अनुमति दी जाएगी। सरकार इच्छुक पार्टी के लिए व्यवसाय मॉडल (मार्ग, यात्रा कार्यक्रम, टैरिफ) तय करेगी।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned