scriptरेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज: आ गया ऐसा एप जो चुटकियों में कर देगा टिकट बुकिंग | IRCTC Rail Connect App Launched With New Features | Patrika News

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज: आ गया ऐसा एप जो चुटकियों में कर देगा टिकट बुकिंग

Published: Jan 11, 2017 04:42:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

रेलवे मंत्रालय ने एक नया टिकट बुकिंग ऐप पेश किया है। IRCTC Rail Connect नाम का यह ऐप ट्रेन की टिकटों को तेज और आसानी से बुक करने की सहूलियत देता है। स्मार्टफोन के लिए बनाया गया यह नया ऐप पुराने IRCTC Connect ऐप की जगह ले लेगा।

Rail Connect App

Rail Connect App

रेलवे मंत्रालय ने एक नया टिकट बुकिंग ऐप पेश किया है। IRCTC Rail Connect नाम का यह ऐप ट्रेन की टिकटों को तेज और आसानी से बुक करने की सहूलियत देता है। स्मार्टफोन के लिए बनाया गया यह नया ऐप पुराने IRCTC Connect ऐप की जगह ले लेगा। 
रिपोर्टों की मानें तो नवीनतम तकनीकी से लैस यह नया ऐप तत्काल टिकट, महिला कोटा, मौजूदा रिजर्वेशन और प्रीमियम तत्काल कोटा बुकिंग को आसानी से करने की सुविधा देगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया, “इस वक्त ई-टिकटिंग सिस्टम पर रोजाना 10 लाख यात्री आते हैं इनमें से कुल 58 फीसदी आरक्षित यात्री होते हैं। और यूजर्स की सुविधा को बढ़ाने के लिए एंड्रॉयड आधारित एक नया मोबाइल एप्लीकेशन IRCTC Rail Connect विकसित किया गया है जिससे आरक्षित बुकिंग कराई जा सके।”
इस नए ऐप में एडवांस्ड सिक्योरिटी के रूप में सेल्फ एसाइंड पिन (पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर) का भी फीचर दिया गया है जिससे पहले की अपेक्षा लॉगिन करना आसान हो जाएगा। इस नए सिक्योरिटी फीचर के चलते बार-बार यूजरनेम और पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होगी।
सुरेश प्रभु ने आगे कहा, “इस नए ऐप में बिना किसी समय की पाबंदी के 24X7 सेवा, मोबाइल ऐप के साथ एनजीईटी (नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग) का सिंक्रोनाइजेशन होगा जिससे बेहद आसान तरह से टिकट बुकिंग कराई जा सकेगी।”
गौरतलब है कि फिलहाल रेलवे की टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) संभालती है। यात्रियों के लिए सुविधाओं को आसान बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट के साथ इस नए ऐप को डेवलप कराया है। इस ऐप के जरिये यूजर्स ट्रेन ढूंढ़ सकेंगे और बुकिंग करा सकेंगे। यात्री टिकट बुकिंग का भुगतान अपने पेटीएम-मोबीक्विक जैसे ई-वॉलेट से भी कर सकेंगे। 
बुक टिकटों को देखने, कैंसल कराने के लिए भी यह ऐप काम आएगा। इस ऐप में यात्री अपनी आगामी यात्रा के लिए अलर्ट (अलार्म) भी लगा सकेंगे। रेल मंत्रालय अतिरिक्त कमाई के लिए इस ऐप को विज्ञापन देने में भी इस्तेमाल कर सकता है, जिससे होटल, कैब संचालक व अन्य ऐसी कंपनियां अपने उत्पादों का प्रचार कर सकें। कथितरूप से इस ऐप को ओला-उबर जैसी वेब-बेस्ड सेवाओं के साथ भी जोड़ा जाएगा जिससे यात्रियों को ट्रेन के साथ ही कैब बुकिंग की सुविधा मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो