scriptKhadi cross Rs 1 Lakh Cr Turnover In 2021, Beats All Indian FMCG Firm | PM मोदी की अपील का असर, खादी ने कोरोबार में बनाया रिकॉड, FMCG कंपनियों को छोड़ा पीछे | Patrika News

PM मोदी की अपील का असर, खादी ने कोरोबार में बनाया रिकॉड, FMCG कंपनियों को छोड़ा पीछे

Khadi Turnover: खादी के कारोबार में बड़ा उछाल देखने को मिला है। खादी ने अपने टर्नऑवर ने एक लाख करोड़ के आँकड़े को पर कर दिया है।

Updated: April 30, 2022 04:28:57 pm

Khadi Business: प्रधानमंत्री मोदी जबसे सत्ता में आये हैं खादी वस्त्रों का खूब प्रचार करते रहे हैं। उनके प्रयासों का ही शायद प्रभाव है कि पिछले कुछ सालों में खादी की लोकप्रियता बढ़ी है। अब खादी ने व्यापार के मामले में भारत की सभी FMCG कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। आज खादी देश की सभी फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कंपनियों से बहुत आगे है। वित्त वर्ष 2021-22 में खादी का टर्नओवर 1 लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। इससे साफ होता है कि खादी इंडस्ट्री फिर से चमकने लगा है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में इसकी जानकारी दी है।
Khadi Reports Rs 1 Lakh Cr Turnover In 2021 22 Beats All Indian FMCG Firms Govt
Khadi Reports Rs 1 Lakh Cr Turnover In 2021 22 Beats All Indian FMCG Firms Govt
सरकार के ताजा रिपोर्ट के अनुसार, खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) का वित्त वर्ष 2021-22 में टोटल टर्न ऑवर 1 लाख 15 हजार 415 करोड़ रहा। ये वित्त वर्ष 2020-21 की तुलना में 20.54% अधिक है। KVIC भारत की इकलौती एक ऐसी कंमनी बन गई है जिसे 1 लाख करोड़ का टर्न ऑवर को पार किया है। वित्त वर्ष 2020-21 में इसका टर्न ऑवर 95, 741.74 करोड़ रहा था। वित्त वर्ष 2014-15 की तुलना में वित्त वर्ष 2021-22 में खादी एंड विलेज के सेक्टर में कुल प्रोडक्शन में 172% का उछाल आया है। इस अवधि के दौरान ग्रोस सेल में 248% से अधिक की वृद्धि हुई है। यही नहीं KVIC का कारोबार कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण 2021 मेंअप्रैल से जून तक देश में आंशिक लॉकडाउन के बावजूद बेहतर रहा।

KVIC के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने इसपर कहा पिछले 8 वर्षों में, 2014-2022 में खादी क्षेत्र के प्रोडक्शन में 191% की वृद्धि देखने को मिली, जबकि खादी के सेल में 332% वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें

किसानों को बड़ी राहत, खरीफ सीजन में नहीं बढ़ेंगे खाद के दाम

fmcg_.jpgKVIC के चेयरमैन ने खादी के अभूतपूर्व विकास का श्रेय देश में खादी को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के निरंतर समर्थन को दिया। इसके साथ ही, नवीन योजनाओं, रचनात्मक मार्केटिंग आइडिया और विभिन्न मंत्रालयों के सक्रिय समर्थन के कारण भी हाल के वर्षों में खादी के विकास में इजाफा हुआ है।

नए वैज्ञानिक तरीकों को नियोजित करके और खादी के प्रोडक्शन में विविधता लाकर आज खादी ने इतनी बड़ी उपल्बधि हासिल कर ली है, जिसकी बराबरी कोई अन्य एफएमसीजी कंपनी नहीं कर सकती।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.