scriptBirthday SPL: बिल गेट्स की ये टिप्स आपको बनाएंगी अमीर, कभी नही होगी पैसों की दिक्कत | Know the success tips from bill gates | Patrika News

Birthday SPL: बिल गेट्स की ये टिप्स आपको बनाएंगी अमीर, कभी नही होगी पैसों की दिक्कत

Published: Oct 28, 2019 04:25:09 pm

Submitted by:

manish ranjan

बिल गेट्स का जन्मदिन
इनसे सीखें जीवन में सफल होने के मंत्र

bill_2.jpg
नई दिल्ली। 28 अक्टूबर को बिल गेट्स 64 साल के हो चुके हैं। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना कर बिल गेट्स ने पूरी दुनिया में कंप्यूटर के क्षेत्र में क्रांति ला दिया था। ये वही शख्स है जिनका नाम फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में केवल 32 साल की उम्र में आ गया था। हालांकि बाद में फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग ने भी ये मुकाम हासिल किया था। कई सालों तक फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में टॉप पर रह चुके बिल गेट्स ने अपनी सूझबूझ और अलग रणनीति से अपार दौलत हासिल की। आज उनके जन्मदिन पर आपको भी बिल गेट्स के कुछ टिप्स बताते हैं जिससे अपनाकर आप भी अमीर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।
गरीब रहकर मरना आपकी गलती – ये बात बिल गेट्स की ही कही हुई है कि अगर आपका जन्म गरीब परिवार में होता है तो इसमें आपकी कोई गलती नहीं है, लेकिन अगर आप गरीब रहकर ही दुनिया से चले जाते हैं तो इसमें आपकी गलती है। बिल गेट्स के मुताबिक आपके पास हमेशा ऐसे कई मौके आते हैं जिससे पहचान पाना ही काबलियत है।
बड़ा रिस्क उठाने को रहें तैयार – दुनिया में जितने भी सफल इंसान हुए है, उनमें से अधिकतर में अपने जीवन में कोई न कोई रिस्क लिया है। अगर आप अपने जीवन में रिस्क नहीं लेते तो आपके आगे बढ़ने की संभावना कम हो जाती है।
अपने आप की तुलना दूसरे से नही – अक्सर देखा गया है कि कि हम अपने आप की तुलना हमेशा दूसरों से करते हैं। लेकिन बिल गेट्स का मानना है कि जो आपमें है वो किसी और में नहीं इसलिए अपनी तुलना दूसरों से नही बल्कि खुद से करनी चाहिए
कम समय में करें ज्यादा काम – बिल गेट्स के मुताबिक जीवन में समय बहुत कम है, इसलिए कम समय में ही ज्यादा से ज्यादा और बेहतर काम करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो