scriptसीमित अवधि प्रीमियम प्लान लेने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान | know these informations before investing in fixed premium plan | Patrika News

सीमित अवधि प्रीमियम प्लान लेने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2018 02:38:34 pm

अनिल कुमार सिंह, चीफ अॅक्च्यूअरियल ऑफिसर, आदित्य बिरला सन लाइफ इंश्योरेंस

insurance

नई दिल्‍ली. गौरव भाटिया की उम्र लगभग 30 साल है। उन्हें हाल ही में कंपनी में सीईओ के तौर पर प्रमोशन मिली है। अगले पांच सालों में गौरव अवकाश लेकर उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं। वे अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति का सबसे अच्छी तरह उपयोग करते हुए भविष्य के लिए कुछ पैसों की बचत करना चाहते हैं। दूसरे वित्तीय माध्यमों के अलावा वह जीवन बीमा पॉलिसी का विकल्प चुनना चाहते हैं, लेकिन लंबे समय तक प्रीमियम भुगतान को लेकर चिंतित हैं। कोई ऐसा तरीका है कि पूरी अवधि के बजाय केवल सीमित अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाए और बीमाधारक की बीमा भी बरकरार रहे। इस प्रकार की वित्तीय परिस्थिति किसी भी व्यक्ति के जीवन में उत्पन्न हो सकती है और ऐसे में सीमित समय के लिए भुगतान करने और लंबी अवधि के लिए लाभ उठाने का विचार आकर्षक लगता है। आमतौर पर किसी पॉलिसी की अवधि उसके प्रीमियम भुगतान की अवधि के बराबर होती है। आज बाजार में विभिन्न प्रकार की सीमित प्रीमियम भुगतान वाली योजनाएं उपलब्ध हैं, लेकिन अपनी जरूरतों का आकलन करते हुए सही जीवन बीमा योजना के विकल्प का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण है।

एन्डॉमेंट प्लान
सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्पों के साथ एन्डॉमेंट प्लान में पॉलिसीधारक को दीर्घ अवधि की पॉलिसियों के लिए 5 से 25 वर्ष की अवधि के बीच प्रीमियम के भुगतान का अवसर मिलता है। सीमित प्रीमियम भुगतान वाले एन्डॉमेंट प्लान बोनस के साथ और पूरी तरह से गारंटी देने वाला हो सकते हैं।

सीमित प्रीमियम वाले यूलिप
यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान, सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्पों के साथ भी उपलब्ध हैं। इस प्रकार की पॉलिसी, एकल प्रीमियम बीमा योजनाओं के समान होती हैं और 15 साल में भुगतान की जाने वाली प्रीमियम का भुगतान पांच साल की अवधि में किया जा सकता है।

टर्म प्लान
पूरी तरह सुरक्षित पॉलिसी, जिसमें पूर्ण बीमा कवर 40 वर्ष या 80 वर्ष तक हो सकता है लेकिन प्रीमियम का भुगतान कम अवधि के लिए किया जा सकता है।


लिमिटेड प्रीमियम प्लान
अनिश्चित आय वाले व्यक्तियों के लिए यह सबसे उपयुक्त योजना है। जिन लोगों की आमदनी में तेजी से वृद्धि होती है, वे आसानी से सीमित वेतन भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं, क्योंकि यह उन्हें बिना किसी चूक के प्रीमियम के भुगतान का आश्वासन देता है। दूसरी ओर, यह उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान प्रीमियम के भुगतान की अपनी क्षमता के बारे में अनिश्चित हैं। ऐसे व्यक्तियों को लंबे समय तक लाईफ कवर जारी रखने की आवश्यकता होती है।

फायदे
लंबी अवधि तक प्रीमियम के भुगतान की आवश्यकता नहीं है।
परिपक्वता पर मिलने वाले किसी भी लाभ को खोने का कोई जोखिम नहीं होता है।
सीमित अवधि तक प्रीमियम का भुगतान करके पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित रह सकते हैं।
पॉलिसी को सरेंडर किए जाने की स्थिति में पॉलिसीधारक को सरेंडर वैल्यू सौंप दी जाती है।

नुकसान
जो लोग कम अवधि तक प्रीमियम के भुगतान का विकल्प चुनते हैं उनके लिए प्रीमियम की राशि प्रतिवर्ष अधिक होती है। इसलिए इस पॉलिसी का चयन करने से पहले व्यक्ति को अपनी आर्थिक स्थिति पर विचार कर लेना चाहिए।
सीमित अवधि तक प्रीमियम वाली योजनाओं को जरूरत के अनुसार तैयार किया जाता है। ऐसे में समझदारी से चुनें।

पॉलिसी लेने से पहले समझें अपनी जरूरत
जीवन बीमा समाधान आवश्यकता पर आधारित है। प्रत्येक योजना को अनुकूलित किया जाता है और व्यक्ति की विशिष्ट वित्तीय आवश्यकता के अनुरूप है। इसलिए, पॉलिसी के कई फायदे हैं। फिर भी वित्तीय लक्ष्यों का आकलन के बाद ही पॉलिसी खरीदें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो