scriptजानिए कब है रेडी टू मूव प्रॉपर्टी खरीदने का सही समय | Know when is the right time to purchase ready to move property | Patrika News

जानिए कब है रेडी टू मूव प्रॉपर्टी खरीदने का सही समय

Published: Aug 07, 2017 11:37:00 am

Submitted by:

manish ranjan

रेरा पूरी तरह से प्रभावी होने के बाद  रेडी टू मूव प्रॉपर्टी पर टैक्स का बोझ कम हुआ है।

Ready to Move property
नई दिल्ली। देश भर के लगभग सभी राज्यों में रियल एस्टेट रेग्युलेटरी अथॉरिटी (रेरा)1 अगस्त से प्रभावी हो गया है। रेरा में किए गए प्रोविजन के तहत डवलपर को बायर्स के साथ एग्रीमेंट करते वक्त प्रोजेक्ट पूरा होने और पजेशन की डेट बतानी होगी। एक्ट के मुताबिक, पजेशन में देरी होने पर डेवलपर्स को लगभग 11 फीसदी की दर से आपके जमा राशि पर ब्याज देना होगा। डवलपर्स को 3 साल की सजा भी हो सकती है।
रेरा पूरी तरह से प्रभावी होने के बाद इस सेक्टर में महत्वपूर्ण बदलाव दिख रहा है। अगर, आप भी अपने आशियान के सपने को पूरा करने की सोच रहे हैं तो यह बेहतरीन समय है क्योंकि जीएसटी के बाद रेडी टू मूव प्रॉपर्टी पर टैक्स का बोझ कम हुआ है।
Ready to move property
रेडी टू मूव के फायदे

रेडी टू मूव खरीदने का पहला फायदा तो यह है कि आपको जीएसटी टैक्स नहीं देना होगा जो कि अंडर कंस्ट्रक्शन पर देना है। इसके साथ ही किराए में बचत होती है। खुद नहीं रहना हो तो आप रेंट पर देकर तुरंत इनकम हासिल कर सकते हैं।
रेरा से बदलेगी तस्वीर

रेरा लागू होने के बाद वैसे डेवलपर्स की संख्या कम हो जाएगी जो सिर्फ पैसा उगाही के लिए बाजार में आते हैं। इससे खरीदारों का कॉफिडेंस बढ़ गया हैं।
कीमतें नहीं बढ़ी हैं

पिछले कुछ वर्षों में रियल स्टेट सेक्टर अपने बुरे दौर से गुजरा हैं। इस वजह से बहुत कम प्रोजेक्ट लांच हो पाएं हैं, कीमतों में गिरावट आई है और अन्सोल्ड इनवेन्टरी का बोझ भी है। यह खुद के घर का सपना पूरा करने का सबसे बेस्ट समय है।
खरीद या रेंट पर दें

अगर आप खुद के रहने या रेंट पर देने के लिए भी फ्लैट खरीद रहे हैं तो पहले दिन से ही रेंट देने से बच जाते हैं या रेंट पर लगाने के साथ आपकी कमाई शुरू हो जाती है।
जीएसटी के बाद रेडी टू मूव प्रॉपर्टी सस्ती

जीएसटी के बाद अपार्टमेंट्स में रेडी टू मूव प्रॉपर्टी पर टैक्स का बोझ पहले से कम हो गया है। यानी, अंडरकंस्ट्रक्शन न खरीद कर रेडी टू मूव प्रॉपर्टी खरीदना फायदेमंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो