scriptLink Aadhar and PAN card before 30th June to avoid double penalty | Aadhaar-Pan Link: डबल जुर्माना से बचना है तो 3 दिन में निपटा लीजिए Aadhaar Card से जुड़ा ये काम | Patrika News

Aadhaar-Pan Link: डबल जुर्माना से बचना है तो 3 दिन में निपटा लीजिए Aadhaar Card से जुड़ा ये काम

Aadhaar-Pan Link: 30 जून के बाद आधार कार्ड को पैन कार्ड लिंक करने पर डबल जुर्माना देना पड़ेगा। इस जुर्माने से बचने के आपके पास केवल 3 दिन ही बचे हैं, इन तीन दिनों के अंदर डबल जुर्माना दिए बिना आप कुछ ही स्टेप फॉलो करके पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

 

नई दिल्ली

Published: June 27, 2022 04:27:09 pm

Aadhaar-Pan Link: अगर अभी तक आपने आधार कार्ड को पैन कार्ड लिंक नहीं किया है तो आपको ये लापरवाही भारी पड़ सकती है। लेट फीस के साथ आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी डेट 30 जून को खत्म हो रही है। इसके बाद आपको आधार और पैन कार्ड लिक करने के लिए डबल जुर्माना देना पड़ेगा। इसलिए अगर अभी तक आपने आधार और पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाया है तो तीन दिन के अंदर ही इसे करवा लीजिए। तीन दिन के अंदर लिंक करवाने में आपको कम जुर्माना देना पड़ेगा।
link-aadhar-and-pan-card-before-30th-june-to-avoid-double-penalty.jpg
Link Aadhar and PAN card before 30th June to avoid double penalty
आपको बता दें कि आधार और पैन को लिंक करने के लिए लास्ट डेट 31 मार्च 2022 रखी गई थी और उसके बाद लेट फीस के साथ आधार-पैन को लिंक कराने की आखिरी डेट 30 जून रखी गई। जहां 31 जून तक पैन और आधार को लिंक करने पर एक भी रुपए नहीं देने पड़ते थे, वहीं अभी इसके लिए 500 रुपए जुर्माना देना पड़ता है। 30 जून के बाद यही जुर्माना डबल हो जाएगा।

31 मार्च 2023 तक डीएक्टिवेट हो जाएंगे पैन कार्ड
अगर आप यह सोच रहे हैं कि मैं पैन और आधार को लिंक नहीं करूंगा तो क्या होगा? या फिर आपका यह सोचना है कि मैं आधार और पैन कार्ड को लिंक करूंगा ही नहीं। ऐसे में हम आपको बता दें कि सरकार के द्वारा बताया गया है कि जो भी 31 मार्च 2023 तक पैन और आधार को लिंक नहीं करेगा उसके पैन कार्ड डीएक्टिवेट हो जाएंगे।
 

देना पडेगा 1 हजार रुपए जुर्माना

इनकम टैक्स एक्ट की धारा 234H के अनुसार 30 जून के बाद आपको पैन-आधार को लिंक करने के लिए 1 हजार रुपए जुर्माना भरना होगा। 30 जून के पहले आप केवल 500 रुपए जुर्माना देकर अपने पैन और आधार को लिंक करा सकते हैं।

कैसे लिंक करे आधार और पैन कार्ड

-इसके लिए आपको सबसे पहले www.incometax.gov.in वेबसाइट पर जाना है।
-इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर लेफ्ट साइड कई क्विक लिंक्स मौजूद हैं, जिसमें से आपको लिंक आधार को चूज करना है।
-इसके बाद आप पैन और आधार लिंक करने वाले पेज में पहुंच जाएंगे, जहां आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड नंबर डालना है।
-इसके बाद आपको वैलिडेट ऑप्सन को सैलेक्ट करना है, जिसके बाद आपके आधार से जुड़े नंबर OTP आएगा।
-अब आपको वहां पर जुर्माना भरना है, जिसके बाद आपका पैन और आधार लिंक हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

NITI Aayog Meeting: NITI आयोग की बैठक में हुई शिक्षा नीति समेत कई मुद्दों पर चर्चा, जानें क्या रहा खासBihar News: RCP सिंह के इस्तीफे के बाद गरजे अजय आलोक, कहा - 'ये नीतीश कुमार नहीं, बल्कि नाश कुमार है बिहार के CM'ISRO का SSLV-D1 की लॉन्चिंग हुई फेल, कहा- सैटेलाइट अब किसी काम का नहींगुजरात विधानसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल ने आदिवासियों से किए 6 वादे, कहा- ट्राईबल एडवाइजरी कमिटी का इसी समाज से होगा चेयरमैनदिल्ली रोहतक रेलवे लाइन पर मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ट्रैक जामजम्मू-कश्मीर : श्रद्धालुओं के आगमन में भारी गिरावट के बीच अमरनाथ यात्रा स्थगितPM मोदी की पाकिस्तानी बहन जो 27 साल से बांध रही राखी, इस बार 2024 के आम चुनावों के लिए दी शुभकामनाएं20 रुपए के तिरंगे के लिए सभी कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपए काटेगा रेलवे, कर्मचारी यूनियनों ने शुरू किया विरोध
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.