scriptविदेशी बैंकों से करोड़ों का कर्ज लेंगे मुकेश अंबानी करना चाहते है ये काम | Mukesh Ambani wants to take millions of loans from foreign banks | Patrika News
उद्योग जगत

विदेशी बैंकों से करोड़ों का कर्ज लेंगे मुकेश अंबानी करना चाहते है ये काम

रिलायंस इंडस्ट्रीज कर्इ विदेशी बैंकों से करीब 2.5 बिलियन डाॅलर यानी 17 हजार करोड़ रुपये का लोन लेने की तैयारी में है।

Jul 20, 2018 / 10:44 am

Ashutosh Verma

Mukesh Ambani

अब इस काम के लिए विदेशी बैंकों से 17 हजार करोड़ रुपये कर्ज लेंगे मुकेश अंबानी

नर्इ दिल्ली। जियो के लाॅन्च होने के बाद से ही देश के टेलिकाॅम सेक्टर में धूम मचाने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की नजर अब रिटेल सेक्टर में भी बड़ा धमाका करने पर है। इसके लिए मुकेश अंबानी को एक बड़ी रकम चाहिए और वो इसके लिए विदेशों से पैसे जुटाने की तैयारी में है। रिलायंस इंडस्ट्रीज कर्इ विदेशी बैंकों से करीब 2.5 बिलियन डाॅलर (17 हजार करोड़ रुपये) का लोन लेने की तैयारी में है। इस मामले से जुड़े लोगों ने र्इटी को दी जानकारी में बताया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआर्इएल) इस रकम का इस्तेमाल अपने टेलिकाॅम और रिटेल कारोबार को बढ़ाने के लिए करेगी।


टेलिकाॅम और रिटेल कारोबार को बढ़ाने की बड़ी तैयारी
आरआर्इएल इसके लिए करीब दर्जन भर विदेशी बैंकों से एकमुश्त या कर्इ मुश्त में लोन लेने के लिए बात कर रही है। कंपनी बड़े स्तर पर देश को फाइबर नेटवर्क से जोड़ने की तैयारी में हैए इसके साथ कंपनी अपने रिटेल कारोबार के विस्तार की योजना बना रही है। कयासों की बात करें तो इस लोन को 100 से 125 बेसिस प्वाइंट के मूल्य पर लंदन इंटरबैंक आॅफर्ड रेट (लिबोर) के आधार पर लिया जाएगा जिसकी मेज्योरिटी 3 से 5 साल की होगी। जानकारों का कहाना है कि ये मूल्य अभी निवेशक मांग रहे हैं और इसको लेकर अभी तक कोर्इ अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। हालांकि आने वाले दिनों में इसको लेकर अंतिम फैसला लिया जा सकता है।


टेलिकाॅम सेक्टर में अबतक 2.5 लाख करोड़
रिलायसं मौजूदा लायबिलीटी प्रोग्राम के तहत अपने कर्ज को प्रतिस्पर्धात्मक मूल्यों पर रिफाइनेंस करने की योजना में तेजी से काम कर रही है। पेट्रोलियम से लेकर रिटेल कारोबार में भी अपनी पैठ जमाने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने टेलिकाॅम बिजनेस में अब तक 2.5 लाख करोड़ रुपये तक निवेश कर चुकी है। कंपनी डिजिटल क्षेत्र में अपने कारोबार को तेजी से बढ़ाने में लगी हुर्इ है। बात चाहे सस्ते डाटा से लेकर लाइव मूवीज और एंटरटेनमेंट कंटेंट की हो। कंपनी रिटेल कारोबार में काफी अक्रामक रूप से निवेश कर रही है।

Home / Business / Industry / विदेशी बैंकों से करोड़ों का कर्ज लेंगे मुकेश अंबानी करना चाहते है ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो