scriptMutual Fund in Rajasthan: राजस्थान में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में दिखी पूरे देश से अधिक ग्रोथ | Mutual fund industry in Rajasthan has seen more growth than India | Patrika News

Mutual Fund in Rajasthan: राजस्थान में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में दिखी पूरे देश से अधिक ग्रोथ

locationजयपुरPublished: May 07, 2022 02:24:35 pm

Submitted by:

Swatantra Jain

कोरोना के दो सालों में भारत में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में जबर्दस्त ग्रोथ देखी गई है। आज म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में हर माह करीब 12000 करोड़ रुपए SIP के माध्यम से आ रहे हैं। पिछले साल देश में म्युचूअल इंडस्ट्री में 19 प्रतिशत से अधिक की ग्रोथ हुई है। राजस्थान में ये ग्रोथ इससे भी अधिक है। किस वजह से राजस्थान में बढ़ रही है म्यूचुअल इंडस्ट्री, देखें स्वतंत्र जैन की रिपोर्ट –
 

 Mutual Funds : राजस्थान में पूरे देश से 8 प्रतिशत अधिक रही म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में ग्रोथ

Mutual Funds : राजस्थान में पूरे देश से 8 प्रतिशत अधिक रही म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में ग्रोथ

पूरे देश में पिछले साल म्यूचुअल फंड इ़डंस्ट्री में करीब 19 प्रतिशत की ग्रोथ रही है, इसकी तुलना में राजस्थान में 2021-22 में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में निवेश 27 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ा। वित्त वर्ष 2021 की शुरुआत में भारत की घरेलू म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री कुल 32.10 लाख करोड़ रुपए का प्रबंधन कर रही थी जो कि 2022 मार्च के अंत तक बढ़कर कुल 38.4 लाख करोड़ हो गया है। इस तरह से एक साल में ही म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में कुल 6 लाख करोड़ का निवेश आया है। इस तरह से एक साल में घरेूल म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में कुल निवेश 19 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है।
राजस्थान में पूरे देश से 8 प्रतिशत अधिक रही म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में ग्रोथ

बात करें राजस्थान में निवेश की तो राजस्थान में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के जाने-माने एडवाइजर और सीए जितेंद्र अग्रवाल के अनुसार म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में वित्त वर्ष 2021 के अंत में कुल निवेश 46931 करोड़ रुपए का था। अब ये निवेश बढ़कर 59781 करोड़ हो गया है। इस तरह से इसमें कुल 12850 करोड़ रुपए की ग्रोथ हुई है, जो कि प्रतिशत में कुल 27 प्रतिशत की ग्रोथ ठहरती है। इस तरह से राजस्थान में म्यूचुअल इंडस्ट्री में निवेश पूरे देश की तुलना में तेजी से बढ़ा है।
जागरूकता बढ़ने से बढ़ा है निवेश: जितेंद्र अग्रवाल

राजस्थान में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के जाने-माने एडवाइजर जितेंद्र अग्रवाल ने बताया कि राजस्थान में शुरू से ही लोगों में निवेश और बचत का रुझान रहा है, पर पहले ये निवेश सोने और चांदी आदि में होता था। पिछले कुछ समय से जिस तरह से कॉपरेटिव सोसाइटीज के गोरखधंधे उजागर हुए और म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के प्रति जागरूकता बढ़ी है, इसके कारण लोगों में अब शेयर बाजार के साथ म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में भी निवेश का रुझान बढ़ रहा है।
अभी भी राजस्थान के लोग अंडरइन्वेस्टिड, बहुत हैं ग्रोथ की संभावना: आशीष मोदानी

राजस्थान में म्यूचुअल इंडस्ट्री में सबसे अधिक करीब 1400 करोड़ रुपए का असेट प्रबंधन करने वाले एसएलए फाइनेंशल सॉल्यूशन के एमडी आशीष मोदानी राजस्थान में म्यूचुअल फंड की इस ग्रोथ से खुश तो हैं पर संतुष्ट नहीं हैं। मोदानी का कहना है राजस्थान के पोटेंशियल के हिसाब से राजस्थान के लोग अब भी म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में अंडर इन्वेस्टिड हैं। अभी राजस्थान में ग्रोथ की बहुत संभावनाएं हैं।
मोदानी का कहना है कि अब जबकि राजस्थान में नई पीढ़ी कमान हाथ में ले रही है और परंपरागत निवेश के साधन जैसे सोना-चांदी और रियल एस्टेट के बजाए म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की ओर मुड़ रही है, ऐसे में उन्हें आगे राजस्थान में म्यूचुअल फंड और तेज ग्रोथ की आस है। मोदानी ने बताया कि हाल में एक 21-22 वर्षीय आईटी इंडस्ट्री के युवा ने उनके साथ 75 हजार रुपए प्रति माह की सिप शुरू की है। ये बदलते वक्त के संकेत हैं। मोदानी ने कहा कि युवाओं में निवेश का ऐसा अनुशासन और रुझान उन्होंने पहले कभी नहीं देखा। मोदानी ने युवाओं में इस नए रुझान को अपने फेसबुक पर भी शेयर किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो