scriptNEW STARTUP : आपका बिजनेस आइडिया कितना खरा है? | NEW STARTUP : How Business Is Your Business Idea? | Patrika News

NEW STARTUP : आपका बिजनेस आइडिया कितना खरा है?

locationजयपुरPublished: Jul 13, 2020 06:13:20 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

किसी भी बिजनेस के लिए सबसे पहले प्लानिंग जरूरी होती है। इसमें बिजनेस को लेकर क्या-क्या करना होगा? किस तरह से वह व्यवसाय शुरू किया जा सकता है? किन चीजों की आवश्यकता होगी?

NEW STARTUP

बिजनेस को शुरू कहां करना है? उपभोक्ता किस तरह के हैं और उनकी मांग कैसी है? इन सवालों के जवाब आपकी प्लानिंग में होना जरूरी है।
1- बिजनेस के प्रकार
सबसे पहले आपको तय करना होगा कि किस तरह का बिजनेस शुरू करना है। बिजनेस में आप क्या बेचने जा रहे हैं? इसके लिए आपके पास तीन विकल्प होंगे। आप सर्विस, मर्चेंडाइजिंग या मैन्युफैक्चरिंग करेंगे। इसमें से आप कौन सा बिजनेस चुनेंगे।
सर्विस : आप अपनी स्किल्स व पसंद के अनुसार सर्विस से जुड़े बिजनेस कर सकते हैं। इवेंट ऑर्गनाइजर, आइटी, मार्केटिंग, रेस्टोरेंट, फूड, न्यूट्रिशन, कियोस्क, ट्रांसपोर्टेशन, स्पा, किड्स गेम आदि हो सकते हैं।
मर्चेंडाइजिंग : इस तरह के बिजनेस में आप किसी प्रोडक्ट के रिटेल, होलसेल, ट्रेडिंग या डिस्ट्रीब्यूशन को चुन सकते हैं। ग्रॉसरी व डिपार्टमेंटल स्टोर्स, रीटेल आउटलेट्स, ऑनलाइन सेलर्स के रूप में भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।
मैन्युफैक्चरिंग : कच्चा माल लेकर उत्पाद बनाना। इसमें कर्मचारियों की नियुक्ति के साथ संबंधित मशीन आदि की जरूरत पड़ेगी। इसके तहत बच्चों के खिलौने, कपड़े, बैग, दैनिक जरूरत की चीजें शामिल हैं। साथ ही स्किल्ड कर्मचारियों की नियुक्ति व आधुनिक मशीनों की जरूरत पड़ती है।
2- लोकेशन
कई सारे व्यवसाय के इवेंट्स में यह सलाह दी जाती थी, कि आपके व्यवसाय के लिए सबसे जरुरी चीज है स्थान। इसलिए आप भी अपने व्यवसाय के लिए सबसे अच्छी जगह को पहचाने और देखें। यह आपके लक्षित ग्राहकों की संख्या को बढ़ाता हैं और आस-पास के लोग भी इसमें उनका साथ देते हैं।
2- टारगेटेड कस्टमर
यदि किराए पर जगह लेते हैं तो उसके लिए आपको किराया देना होता है आपको एडवांस रेंट और लीज के लिए सुरक्षा गारंटी मनी जमा करानी होती है। यह मासिक आधार पर 3 से 6 महीने में बराबर हो सकती है। साथ ही आपको उस जगह को अपने अनुसार बनाने में खर्च करना होगा। आम तौर पर जो किराये की जगह होती हैं, उसमें कुछ मरम्मत एवं उसमें कुछ सुधार करना पड़ता है। इसको आप अपने व्यवसाय की लागत में इसे ऐड करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो