scriptअगले सॉवरेन गोल्ड बांड का निर्गम मूल्य 2961 रुपए प्रति ग्राम | next Sovereign Gold bond Issue of Rs 2961 per gram | Patrika News

अगले सॉवरेन गोल्ड बांड का निर्गम मूल्य 2961 रुपए प्रति ग्राम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2017 08:27:24 pm

Submitted by:

Neeraj singh

इसका निर्गम मूल्य 2,961 रुपए ग्राम तय किया गया है

Sovereign Gold bond

gold

नई दिल्ली. अगले सरकारी सॉवरेन गोल्ड बांड (एसजीबी) योजना का निर्गम मूल्य 2,961 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है, जो सोमवार को खुलेगा। वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 27-29 नवंबर की सदस्यता अवधि के दौरान इसका निर्गम मूल्य 2,961 रुपए ग्राम तय किया गया है, बांड की अदायगी चार दिसंबर को की जाएगी।
ऑनलाइन आवेदन से भुगतान पर 50 रु. प्रति ग्राम की छूट
वित्त मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से यह फैसला किया है कि उन निवेशकों को जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे और डिजिटल मोड से भुगतान करेंगे, उन्हें 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी। बयान में बताया गया है कि सदस्यता अवधि हर हफ्ते सोमवार से बुधवार तक होती है, जबकि बांड प्रत्येक सदस्यता अवधि के बाद सोमवार को जारी किए जाएंगे।
2.50 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा
एसजीबी 2017-18- सीरीज 3 निवेशकों के लिए नौ अक्टूबर से लेकर 27 दिसंबर (2017) तक खुला रहेगा। इस योजना के तहत सालाना 2.50 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा, जो प्रारंभिक निवेश पर हर छह महीने पर दिया जाएगा।
8 साल के लिए जारी होता है बांड
यह बांड आठ सालों के लिए जारी किया जाता है और इसमें से बाहर निकलने का विकल्प पांचवें साल में है। इस बांड की बिक्री बैंकों, डाकघरों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) द्वारा की जाती है।
एसजीबी को ग्राम को गुणकों में न्यूनतम एक ग्राम के साथ खरीदा जा सकता है और इसे ट्रेडिंग में आसानी के लिए डीमैट रूप में रखा जाता है।
27 दिसंबर तक चलेगी
एसजीबी योजना में न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम प्रति व्?यक्ति प्रति वित्त वर्ष (अप्रैल-मार्च) निवेश किया जा सकता है। यह नई श्रृंखला पूर्व घोषित एसजीबी कैलेंडर का हिस्सा है, जो दिसंबर तक चलेगा। यह खरीदारी के लिए प्रति सप्ताह सोमवार से बुधवार तक खुलेगा। इसकी शुरुआत 9 अक्टूबर से हुई है और यह 27 दिसंबर तक चलेगी। इस कैलेंडर का पहला चरण 11 अक्टूबर को बंद हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो