scriptबुजुर्गों को मोदी सरकार का सबसे बड़ा तोहफा, इतने इनकम तक नहीं देना होगा कोई भी टैक्स | No tax on up to Rs 50,000 interest for senior citizens | Patrika News

बुजुर्गों को मोदी सरकार का सबसे बड़ा तोहफा, इतने इनकम तक नहीं देना होगा कोई भी टैक्स

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2018 03:03:04 pm

Submitted by:

manish ranjan

जब तक आप नौकरी कर रहे होते हैं तब तक आपको वित्तीय तौर पर उतनी चिंता नहीं होती जितनी आपको सेवनिवृत्ति के बाद होती है।

senior citizens

बुजुर्गों को मोदी सरकार का सबसे बड़ा तोहफा, इतने इनकम तक नहीं देना होगा कोई भी टैक्स

नई दिल्ली। जब तक आप नौकरी कर रहे होते हैं तब तक आपको वित्तीय तौर पर उतनी चिंता नहीं होती जितनी आपको सेवनिवृत्ति के बाद होती है। आपकी चिताएं तब और बढ़ जाती हैं जब आप बुढ़ापे की ओर बढ़ाने लगते हैं। बढ़ती उम्र के साथ आपको शारीरिक से लेकर वित्तीय तरह की कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एेसे में मोदी सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की इन्हीं परेशानी को देखते हुए बुजुर्गों को एक शानदार तोहफा दिया है। दरअसल मोदी सरकार ने फैसला किया है कि वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज से होने वाली 50 हजार रुपए से कम की आय पर टैक्स नहीं देना होगा।

इतने इनकम तक नहीं देना होगा टैक्स

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का कहना है कि सेक्शन 194 ए के अनुसार वरिष्ठ नागरिकों को 50 हजार से ज्यादा की ब्याज से होने वाली आय पर टैक्स देना होगा। आपको बता दें कि सेक्शन 80टीटीबी के अनुसार 1 अप्रैल 2018 से 60 साल से ज्यादा के नागरिकों के लिए 50,000रुपए की छूट का प्रावधान है। खुद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बात का ऐलान किया था कि 80डी के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम या चिकित्सा व्यय हेतु कटौती सीमा को 30 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दिया गया है।

वरिष्ठ नागरिकों के इलाज में छूट बढ़ी

आयकर के पहले के नियमों के मुताबिक कैंसर या एड्स जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए ही कर कटौती का लाभ मिलता था। इस तरह की चुनिंदा बीमारियों के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए 60,000 रुपए और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 80,000 रुपए था। जबकि अब सरकार ने इसे बढ़ाकर दोनों कैटेगरी के लिए एक लाख रुपए कर दिया है।

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले business news in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो