scriptमेनहोल में दम घुट कर दो श्रमिकों की मौत | Bangalore: Two workers die due to suffocation in manhole | Patrika News

मेनहोल में दम घुट कर दो श्रमिकों की मौत

locationबैंगलोरPublished: Aug 18, 2015 08:36:00 pm

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंंत्री यू.टी.खादर के निवास के निकट स्थित एक मेनहोल की हो रही थी सफाई

two people die in menhole

police man at accident place

बेंगलूरु. जयमहल मेन रोड पर मंगलवार को एक मेनहोल की सफाई के दौरान दम घुटने से दो श्रमिकों की मौत हो गई। दोनों श्रमिक बाहर से मेनहोल साफ कर रहे थे लेकिन संतुलन बिगडऩे के कारण मेनहोल में जा गिरे।
पुलिस ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंंत्री यू.टी.खादर के निवास के निकट स्थित एक मेनहोल ओवरफ्लो हो रहा था। बेंगलूरु जल बोर्ड ने मंगलवार को इसकी सफाई के लिए प्रसन्न कुमार (35) और यतीश (33) समेत तीन श्रमिकों को भेजा। सफाई करते समय प्रसन्न कुमार पैर फिसलने से मेन होल में जा गिरा। उसे बचाने के प्रयास में यतीश भी मेनहोल में गिर गया। यह देखकर तीसरे श्रमिक ने सहायता के लिए शोर मचाया।
सूचना के बाद अग्निशमन बल मौके पर पहुंचा और दोनों को मेनहोन से बाहर निकालकर पास के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। जेसी नगर थाने की पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए शिवाजीनगर स्थित बोरिंग अस्पताल भेज दिया है।

ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज
पुलिस उपायुक्त (उत्तर) टी.आर.सुरेश ने बताया कि ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मेनहोल की सफाई के लिए सफाईकर्मियों के पास कोई सुरक्षा उपकरण नहीं थे। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि दोनों की मौत दम घुटने से मौत हुई या फिसलकर गिरने से।
बोर्ड की लापरवाही
घटना के बाद आक्रोशित स्थानीय लोगों ने इसे बेंगलूरु जल बोर्ड की घोर लापरवाही का परिणाम बताया। उनका कहना था कि जब नाले और मेनहोल की सफाई के लिए आधुनिक वाहन हैं तो श्रमिकों को इस काम में क्यों लगाया जाता है। लोगों ने आरोप लगाया कि वाहनों का ईंधन बचाने के लिए बोर्ड नालों की सफाई के लिए श्रमिकों का इस्तेमाल करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो