नई दिल्ली। अगर आपका आधार कार्ड खो गया है और मोबाइल नंबर भूल गए हैं या फिर वो नंबर काम नहीं कर रहा है तो आप बिल्कुल भी परेशान न हो क्योंकि आप अपने नंबर के बिना भी आधार कार्ड को प्रिंट करा सकते हैं। आधार को जारी करने वाली संस्था यूनिक आई़डेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने एख नया प्रोसेस जारी किया है, जिससे आप अपना आधार कार्ड निकलवा सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

आपको पता है कि आज के समय में हम सभी के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी है। बिना आधार के हम कोई भी काम नहीं कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई सरकारी योजनाओं जैसे कि आयकर रिटर्न, एलपीजी सब्सिडी, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन, राशन आदि के लिए आधार नंबर होना ही चाहिए। इन सेवाओं के लिए बिना आधार कार्ड के आप लाभ नहीं ले सकेंगे।

आधार कार्ड को निकलवाने के लिए आपको सबसे पहले uidai .gov.in की बेवसाइट पर जाना होगा। वहां पर ऑर्डर आधार रिप्रिंट सेवा पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना आधार नंबर और अन्य डिटेल को सबमिट करना होगा। सभी जानकारियां भरने के बाद आपको स्टेप वाई स्टेप पूरा प्रोसेस करना होता है। जब आपका प्रोसेस पूरा हो जाएगा तो उसके बाद 10 दिन बाद नया आधार कार्ड आपके घर पर पहुंच जाएगा।

बैंक और अन्य फिनटेक कंपनियां आधार क्यू आर कोड के जरिए ग्राहकों का खाता खोल सकेंगी। केंद्र सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक और UIDAI में इस बात के लिए जल्द सहमति बनने के आसार हैं, जिससे ऑफलाइन आधार कार्ड के प्रयोग को जल्द मंजूरी मिल सकती है।

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार आधार का प्रयोग करना बैंकों, फिनटेक कंपनियों, बीमा और मोबाइल वॉलेट के लिए अनिवार्य नहीं रह गया था। इससे कंपनियां पहले की तरह ई-केवाईसी के लिए आधार का प्रयोग नहीं कर पा रही थीं। अब अगर बातचीत सफल रही तो फिर ऑफलाइन आधार का प्रयोग करना मुमकिन हो जाएगा।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned