scriptnow you will get insurance against cyber fraud sbi introduced new plan | अब साइबर फ्रॉड के लिए भी मिलेगा बीमा कवर, SBI ने पेश किया नया प्लान 'साइबर वॉल्टएज' | Patrika News

अब साइबर फ्रॉड के लिए भी मिलेगा बीमा कवर, SBI ने पेश किया नया प्लान 'साइबर वॉल्टएज'

इंटरनेट ने हमारे जीवन को पहले से आसान और सरल बना दिया है। डिजिटलीकरण का जितना फायदा हो रहा है, उतना ही नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। बढ़ते साइबर फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए के लिए देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने नया प्लान साइबर वॉल्टएज पेश किया है। इसके जरिए अब साइबर फ्रॉड भी बीमा कवर में होगा।

नई दिल्ली

Published: July 06, 2022 01:30:56 pm

जैसे-जैसे इंटरनेट का उपयोग बढ़ रहा है, वैसे वैसे साइबर फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं। साइबर ठग नए-नए हथकंडे अपनाकर लोगों को अपना शिकार बना रहे है। सरकार के साथ बैंक से लेकर फाइनेंशियल सर्विस मुहैया कराने वाले समय-समय पर लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर अलर्ट जानकारी देते रहते है। साइबर फ्रॉड खतरे को कम करने के लिए देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने साइबर वॉल्टएज इंश्योरेंस प्लान पेश किया है। बैंक ने कहा कि वह ग्राहकों को साइबर खतरे और इसके हमलों से सुरक्षा देगा।

cyber
cyber

SBI ने लॉन्च किया 'साइबर वॉल्टएज'
एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक आनंद पेजावर ने कहा है कि डिजिटल से जीवन आसान हो रहा है तो दूसरी तरफ साइबर फ्रॉड का खतरा भी रोजाना बढ़ता जा रहा है। इनको कम करने के लिए एसबीआई जनरल साइबर वॉल्टएज लेकर आया है। इसके जरिए बैंक किफायती उत्पाद के माध्यम से इंटरनेट आधारित जोखिम/साइबर जोखिमों के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान को कम करके व्यक्तियों को सुरक्षित करना है।

ये चीजें होगी कवर
बैंक ने एसबीआई जनरल साइबर वॉल्टएज को डिजाइन किया है। यह लोगों को साइबर अपराध, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, व्यक्तिगत जानकारी की चोरी और धोखाधड़ी वाले लेनदेन से होने वाली परेशानी से बचाएगा। बैंक के अनुसार, यह अनधिकृत ई-लेन-देन, पहचान की चोरी से होने वाली हानि, सोशल मीडिया ट्रोलिंग, बदमाशी और पीछा करने सहित अन्य ऑनलाइन अपराधों को कवर करता है।

यह भी पढ़ें

PM Kisan: अब केवल इन किसानों को ही मिलेगी 12वीं किस्‍त, लाभार्थी तुरंत करें ये काम



कानूनी और मनोविशेषज्ञ खर्च भी करेगा वहन
देश के सबसे बड़े बैंक ने कहा कि 'साइबर वॉल्टएज' प्लान किसी तीसरे पक्ष के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने या उनसे खुद का बचाव करने में हुआ कानूनी खर्च भी वहन करेगा। बैंक के अनुसार, आईटी विशेषज्ञ की सेवाओं का उपयोग करने के लिए उठाकर डेटा को रिस्टोर के लिए भुगतान राशि भी कवर होगी। इसके अलावा किसी अनहोनी की वजह से मानसिक आघात होने पर मनोविशेषज्ञ का खर्च भी वहन होगा।

यह भी पढ़ें

क्या होता है प्री-अप्रूव्ड लोन, लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, भारी पड़ सकता है ऑफर



सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'Maharashtra: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार के बाद नाराजगी की खबर, CM से मुलाकात के बाद बच्चू कडू ने कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.