scriptदेश की 10 फीसदी जीडीपी का हिस्सा केवल 20 अरबपतियों के पास | Only 20 Billionaire shares 10 percent of countrys GDP | Patrika News

देश की 10 फीसदी जीडीपी का हिस्सा केवल 20 अरबपतियों के पास

Published: Aug 05, 2017 11:41:00 am

Submitted by:

manish ranjan

भारत के 20 अरबपतियों की दौलत पिछले सात महीने में भारत की कुल जीडीपी के 10 फीसदी के बराबर बढ़ चुकी है।

Top Businessmen
नई दिल्ली। मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, अजीम प्रेमजी, महिद्रा समेत भारत के 20 अरबपतियों की दौलत पिछले सात महीने में भारत की कुल जीडीपी के 10 फीसदी के बराबर बढ़ चुकी है। इन अरबपतियों की दौलत में पिछले सात महीने में 200 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। गौरतलब है कि भारत की कुल जीडीपी 2 खरब डॉलर के करीब है। ब्लूमबर्ग बिलिनियर इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक देश के टॉप 18 अरबपतियों ने अपने संपत्ति में एक अरब डॉलर से ज्यादा का इजाफा देखा हैं। भारतीय करेंसी में देखे तो इसकी कुल कीमत 6400 करोड़ रुपए हैं। सन फार्मा के दिलीप सांघवी को छोडक़र सभी उद्योगपतियों ने बंपर पैसा कमाया हैं। वहीं मुकेश अंबानी की बात की जाए तो तेल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर पर कब्जा रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के संपत्ति में कुल 13 अरब डॉलर का इजाफा हुआ हैं। जबकि अडानी गु्रप के मालिक गौतम अडानी, विप्रो के अजीम प्रेमजी के भी संपत्ति में 3-4 अरब डॉलर का बढ़ोतरी हुआ हैं। अजीम प्रेमजी की संपत्ति अभी तक इस वर्ष 3.8 अरब डॉलर बढक़र 16 अरब डॉलर हो गया हैं।

एक साल में दो अरब बढ़ी संपत्ति
जाईदस कैडिला के पंकज पटेल, आयशर मोटर्स के विक्रम लाल, डीएलफ के केपी सिंह, पिरामल ग्रुप के अजय पिरामल और शपूरजी पलोनजी ग्रुप के पलोनजी मिस्त्री उन अरबपतियों मे से हैं जिन्होने अपने संपत्ति में इस वर्ष दो अरब डॉलर तक जोड़ा हैं। वर्ष के शुरूआत में हुए एक स्टडी कें मुताबिक देश के केवल एक फीसदी अमीर लोगों के पास देश की पूरी संपत्ति का 58 हिस्सा था।
कोटक की कमाई 3.22 अरब डॉलर
अवेन्यू फॉर्चुन के मालिक राधाकिशन दमानी ने इस वर्ष 3.46 अरब डॉलर की कमाई करके अब कुल 5.36 अरब डॉलर के मालिक हो चुके हैं। जबकि कोटक महिन्द्रा के उदय कोटक ने इस साल अपने कमाई में 3.22 अरब डॉलर का इजाफा करते हुए 10.3 अरब डॉलर कर लिया हैं। आदित्य बिड़ला ग्रुप की टेलीकॉम कंपनी आईडिया मुसीबतों से गुजर रही है। लेकिन कुमार मंगलम बिड़ला की दौलत बढ़ी है। कुमार मंगलम बिड़ला ने 3.13 अरब डॉलर की बढ़त के साथ इस साल अब तक 9.16 अरब डॉलर की कमाई की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो