scriptसरपंच ने अधिक कमाई के चक्कर में घटिया सामग्री से कराया निर्माण, कुछ माह में ही टूटने लगी निर्मला घाट | Nirmala Ghat damaged | Patrika News

सरपंच ने अधिक कमाई के चक्कर में घटिया सामग्री से कराया निर्माण, कुछ माह में ही टूटने लगी निर्मला घाट

locationजांजगीर चंपाPublished: Apr 10, 2018 05:58:59 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– बम्हनीडीह ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत खपरीडीह के आश्रित ग्राम अमोदी का मामला

सरपंच ने अधिक कमाई के चक्कर में घटिया सामग्री से कराया निर्माण, कुछ माह में ही टूटने लगी निर्मला घाट
कोरबा . बम्हनीडीह ब्लाक के ग्राम पंचायत खपरीडीह के आश्रित ग्राम अमोदी में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी से अमोदी डबरी तालाब में दस लाख रुपए की लागत से गहरीकरण के साथ लाखों रुपए की लागत से निर्मला घाट का निर्माण कार्य करीब कुछ माह पहले किया गया था, जो अब पूरी तरह से उखड़ कर टूटने लगा है।
निर्माण कार्य के समय अधिकारी कमिशन लेने मे मस्त रहते हैं और सरपंच घटिया निर्माण कार्य करने में, जबकि सरकार जिम्मेदार अधिकारियों को हर माह तनख्वाह के रूप में हजारों लाखों रूपये देती है पर अधिकारी सरपंच से सांठ-गांठ कर घटिया निर्माण सामग्री से कार्य कर लाखों रूपये सरपंच सचिव अपनी जेब भर लेते हैं, जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ता है। कुछ ऐसा ही मामला बम्हनीडीह ब्लॉक अंतर्गत ग्राम पंचायत खपरीडीह के आश्रित ग्राम अमोदी से सामने आया है, जहां कुछ माह पहले ही डबरी, तालाब के तट में निर्मला घाट का निर्माण किया गया।
यह भी पढ़ें
आरोपी ने कहा- पत्नी रात भर किसी अन्य पुरुष से करती थी बात, बहन नहीं लौटा रही थी रुपए, इसलिए कर दी हत्या

ग्रामीणों का कहना है कि निर्मला घाट का निर्माण किया उसमें प्राकलन सूची के आधार पर कोई भी कार्य नहीं किया गया, जिसे निर्माण कार्य पूर्ण होते ही निर्मला घाट जगह-जगह से टूटने लगा है। सरपंच ने मनमानी करते हुए किसी की भी नहीं सुनी और निर्माण कार्य में जमकर गुणवत्ताहीन सामग्री का उपयोग किया गया है।
निर्माण कार्य को देख कर ऐसा लग रहा है कि सरपंच सचिव व जनपद के जिम्मेदार अधिकारी अधिक कमाई के चक्कर मे निर्मला घाट का घटिया सामग्री से निर्माण कार्य कराये हंै ग्रामीणों ने बताया कि जिस समय निर्मला घाट का निर्माण कार्य कराया जा रहा था उस समय सरपंच को गुडवत्ता युक्त निर्मला घाट का निर्माण करने के लिए कहा गया था पर यहां के सरपंच कि मनमानी सातो आसमान छू रही है और सरपंच ने अधिक कमाई के चक्कर मे घटिया सामग्री से निर्मला घाट का निर्माण कार्य करा दिया।
घटिया निर्माण कार्य कराने मे सरपंच बुधराम साहू को तो महारत हासिल है इस पंचायत के अधिकांश भवन निर्माण सीसी रोड निर्माण मे भी जमकर बंदरबाट किया गया है।

कमीशन के लालच में घटिया निर्माण
जनपद पंचायत बम्हनीडीह के आरईएस के एसडीओ और इंजीनियर कमीशन लेने में मस्त है सरपंच चाहे जैसे भी निर्माण कार्य कराये उसे लेन-देन कर एसडीओ और इंजीनियर घर बैठे मूल्यांकन सत्यापन कर सही बता दे रहे हंै। ऐसा ही एक मामला खपरीडीह पंचायत से सामने आया है

-निर्मला घाट के मरम्मत के लिये करीब तीन चार माह पहले कहा गया था पर सरपंच ने नही कराया है मै फिर से बोल के मरम्मत करवा देती हूं – विभा मरावी, कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा शाखा, जनपद पंचायत बम्हनीडीह
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो