scriptपेटीएम ने बदले नियम, क्रेडिट कार्ड से पैसे लोड करने पर देना होगा 2 फीसदी टैक्स | Paytm to charge 2 percent for recharge using credit cards | Patrika News

पेटीएम ने बदले नियम, क्रेडिट कार्ड से पैसे लोड करने पर देना होगा 2 फीसदी टैक्स

Published: Mar 09, 2017 02:14:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

नोटबंदी के बाद गई गुना धंधा बढ़ाकर डिजिटल इंडिया का कथित समर्थन करने वाली ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम ने बुधवार को घोषणा की है कि वो क्रेडिट कार्ड के जरिये वॉलेट में रकम डालने पर 2 फीसदी जमा शुल्क वसूलेगी।

Paytm

Paytm

नोटबंदी के बाद गई गुना धंधा बढ़ाकर डिजिटल इंडिया का कथित समर्थन करने वाली ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम ने बुधवार को घोषणा की है कि वो क्रेडिट कार्ड के जरिये वॉलेट में रकम डालने पर 2 फीसदी जमा शुल्क वसूलेगी।
Paytm के मुताबिक ऐसा शून्य (0) ट्रांसफर फी के दुरुपयोग से लड़ने के लिए किया जा रहा है। कंपनी ने बताया कि जानकार यूजर्स वॉलेट के जरिये अपनी नगदी को इधर-उधर कर रहे हैं ताकि रिवॉर्ड प्वाइंट के रूप में वो ‘मुफ्त’ की रकम हासिल कर सकें।
अब सभी बड़े अस्पतालों में पेटीएम से कर सकते हैं भुगतान

Paytm ने कहा कि असल यूजर्स को अपनी रकम न खोनी पड़े, इसके लिए वो 2 फीसदी के इस जमा शुल्क को कूपंस के रूप में वापस दे देगा और इसका इस्तेमाल Paytm पर किया जा सकेगा।
नोटबंदी ने पेटीएम को पहुंचाया मंदिरों तक, अब जोधपुर का शनिधाम भी हुआ कैशलेस

इसके बाद Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने स्पष्ट किया कि इन कूपनों को स्विगी या उबर जैसी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा, हालांकि फिलहाल यह प्रणाली शुरू नहीं हुई है।
इस फैसले की घोषणा करते हुए जारी पोस्ट में Paytm ने लिखा कि नवंबर से यूजर्स को बिना किसी शुल्क के अपने वॉलेट से बैंक में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा दी जा रही है। सामान्यता रकम बाहर भेजने पर वॉलेट्स शुल्क लेते हैं। इसी के साथ Paytm और अन्य वॉलेट्स ने उनके सिस्टम में नगद जमा करने पर कोई शुल्क नहीं लिया।
VIDEO: पेटीएम बन रहा महिलाओं के लिए मुसीबत, यहां जानें कैसे बचें

इसका मतलब कि क्रेडिट कार्ड यूजर्स अपने कार्ड का इस्तेमाल करके अपना Paytm वॉलेट भरते थे और फिर इस रकम को वापस बैंक भेज कर कार्ड की रकम का भुगतान कर देते थे, वो भी बिना किसी शुल्क के।
पेटीएम ने कहा कि न केवल वो तकरीबन मुफ्त नगदी समझे जाने वाले मुफ्त लॉयल्टी प्वाइंट्स पा रहे थे, उन्हें फ्री में क्रेडिट की सुविधा भी मिल रही थी। Paytm को इसकी कीमत चुकानी पड़ रही थी।
इस कारण से Paytm ने अब क्रेडिट कार्ड यूजर्स से 2 फीसदी जमा शुल्क वसूलना शुरू कर दिया है और इस शुल्क को कूपन के रूप में लौटाना शुरू कर दिया है, जिसका इस्तेमाल केवल Paytm ऐप पर ही किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो