scriptकमांडो संग पहुंचे योगी, जमकर खेली होली | Yogi reached with commandos, played lots of Holi | Patrika News

कमांडो संग पहुंचे योगी, जमकर खेली होली

locationअम्बेडकर नगरPublished: Mar 02, 2018 06:27:42 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

इतना सुनते हो लोगों का उत्साह कई गुना बढ़ गया।

Yogi reached with commandos

अम्बेडकर नगर. यूँ तो पूरा देश आज होली की मस्ती में डूबा हुआ है। सुबह से कोई अबीर गुलाल एक दूसरे पर डालकर मस्ती की होली मना रहा है तो कोई रंगों से सराबोर होकर होली के जश्न में डूब हुआ है। अम्बेडकर नगर में भी क्या बच्चे, क्या बूढ़े और क्या जवान…सभी मिलकर सुलभ से ही होली के रंग में डूबे हुए हैं। ऐसे में अगर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी महाराज कहीं अपने लावलश्कर के साथ होली खेलने पहुंच जाएं तो फिर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां की होली में कितनी मस्ती चढ़ गई होगी।
जी हां अम्बेडकर नगर का टांडा कस्बा सुबह से होरियारों के कब्जे में रह है। पूरे नगर के सभी मुहल्लों से होरियारों की टोली सुबह 9 बजे से ही गलियों से रंग, अबीर और गुलाल उड़ाते हुए सड़कों पर निकल पड़ी और बुरा न मानों होली है के उद्घोष के साथ जो भी जहां मिला उसे रंग, अबीर और गुलाल में सराबोर कर दिया। ऐसे में अचानक लोगों को पता चला कि गोरखनाथ पीठ के महंथ योगी जी टांडा में होली खेलने पहुंचने वाले हैं। इतना सुनते हो लोगों का उत्साह कई गुना बढ़ गया।
झारखंडी पर पहुंच कर योगी ने होली जुलूस की की अगुवाई

टांडा के झारखंड महादेव मंदिर से हरसाल परंपरागत ढंग से निकलने वाले जुलूस में हजारों के बीच जब महंथ योगी पहुंचे तो लोग उनके साथ ढोल मजीरों की थाप पर जमकर नाचना शुरू कर दिए। इसके बाद शुरू हुआ जुलूस निकलने का सिलसिला। दरअसल महंथ योगी आदित्यनाथ की वेशभूषा में एक व्यक्ति भगवा रंग का वस्त्र धारण कर अपने साथ नकली कमांडो और नकली मीडिया लेकर जुलूस में ऐसे पहुंचा जैसे साक्षात योगी ही पहुंच गए हो। इस योगी के साथ टांडा की भाजपा विधायक संजू देवी के प्रतिनिधि श्याम बाबू भी जुलूस में साथ साथ रहे। झारखंड महादेव मंदिर से निकल कर यह जुलूस छज्जापुर गुरुद्वारा होते हुए चौक सब्जी मंडी से होते हुए नगर पालिका, स्टेटबैंक, जनाना अस्पताल होते हुए पानी की टंकी चौराहा, छोटी बाजार से होते हुए सकरावल पुलिस चौकी से होते अकबरपुर रोड पर निकल कर वापस ताज टाकीज होते हुए पुनः झारखंडी पर पहुंच कर जुलूस समाप्त हुआ। इस दौरान ढोल मजीरों की थाप पर योगी के कमांडो थिरकते रहे और हजारों की संख्या में बच्चे, बूढ़े और जवान भी इसका लुत्फ उठाते रहे। इस दौरान रास्ते मे घरों की छतों से महिलाएं रंगों की बौछार लोगों पर करती रहीं।
प्रशासन की रही चाक चौबंद व्यवस्था

होली का त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो इसके लिए शासन स्तर से कड़े निर्देश जारी किए गए थे, जिसको लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह चौकसी बरत रहे था। खुद जिलाधिकारी अखिलेश सिंह और पुलिस अधीक्षक संतोष मिश्रा पूरे जिले में भ्रमण करते रहे। टांडा में एस डी एम नरेंद्र सिंह, सी ओ वी के श्रीवास्तव पुलिस बल और पैरा मिलेट्री फोर्स के साथ जुलूस के साथ साथ चलते रहे। प्रशासन की तैयारियों के अनुसार बेहद शांतिपूर्ण ढंग से रंगों का त्योहार होली मनाई गई। यहां खेली गई होली में हिन्दू और मुस्लिम दोनो सम्प्रदायों के लोगों ने एक साथ होली खेलकर आपसी सौहार्द और भाई चारे की मिसाल पेश की। जुलूस में होली खेलने निकले सपा नेता मुजीब अहमद उर्फ सोनू ने कहाकि टांडा की मिली जुली तहजीब है और वे हर साल हिन्दू भाइयों के साथ होली खेलते हैं। इससे आपसी प्रेम और भाई चारा बढ़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो