scriptजालंधर में पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर आई अहम खबर, यूं बदलेंगे रेट, रहें अपडेट | petrol diesel rates to be changed daily in jalandhar | Patrika News

जालंधर में पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर आई अहम खबर, यूं बदलेंगे रेट, रहें अपडेट

Published: Jun 01, 2017 04:43:00 pm

डायनामिक प्राइसिंग सिस्टम के तहत तय होने वाले दामों की सूचना शहर के सभी पेट्रोल पंपों पर डिस्पले करने की व्यवस्था भी कर दी जाएगी।

petrol diesel

petrol diesel

चंडीगढ़ के बाद अब जालंधर शहरों के पेट्रोल पम्पों पर दैनिक मूल्य निर्धारण की व्यवस्था लागू होने के बाद यहां पेट्रोल-डीजल के दाम प्रतिदिन बदलेंगे। सूबे में अब हर रोज अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में आ रहे उतार-चढ़ाव के अनुसार तेल के दाम तय किए जाएंगे।
इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम रोजाना शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम तय करेंगी। साथ ही डायनामिक प्राइसिंग सिस्टम के तहत तय होने वाले दामों की सूचना शहर के सभी पेट्रोल पंपों पर डिस्पले करने की व्यवस्था भी कर दी जाएगी। इस तरह अब जालंधर पंजाब का ऐसा पहला शहर होगा जहां क्रूड ऑयल के अंतरराष्ट्रीय दामों के मुताबिक रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम तय किए जाएंगे। 
गौरतलब है कि केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने 1 मई से देश के पांच शहरों उदयपुर, विशाखापटनम, पुडुचेरी, जमशेदपुर और चण्डीगढ़ में डायनामिक प्राइसिंग सिस्टम योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की थी। जहां एक महीने बाद फिर से पांच शहरों जोधपुर, जालंधर, भोपाल, कोयम्बटूर और रांची को शामिल किया गया है। इन शहरों के पेट्रोल पम्पों पर प्रतिदिन रात 12 बजे तेल के दाम बदल जाएंगे। और अंतरराष्ट्रीय दामों के मुताबिक पेट्रोल और डीजल के दाम तय किए जाएंगे। 
सूत्रों के मुताबिक जालंधर में डियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड के 25 पेट्रोल पंप, भारत पैट्रोलियम के 15 और हिंदुस्तान पैट्रोलियम के 24 पैट्रोल पंप हैं जहां अभी पेट्रोल और डीजल के दामों मे कुछ पैसे का अंतर है। तो वहीं फिलहाल शहर में लगभग 15 पंप ही ऑटोमेशन सीरीज में हैं। इसलिए शहर में जो पंप अभी मैनुअल हैं वहां एक दिन पहले ही रात 8 से 10 बजे के बीच पेट्रोल और डीजल के दाम पंप मालिक के मोबाइल पर मैसेज या मेल के साथ दे दिया जाएगा। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो